नई दिल्ली : किसानों के दिल्ली कूच के दौरान मंगलवार को शंभू बॉर्डर के साथ-साथ कई जगहों पर झड़प हो गए है. शंभू बॉर्डर पर पुल के दोनों तरफ लगाई लोहे की रेलिंग को किसानों ने तोड़ दिया है. आंसू गैस के कारण कुछ लोगों को चोटें आई हैं. वहीं शम्भू बॉर्डर पर सबसे आगे तैनात अंबाला नारायणगढ़ डीएसपी समेत पांच पुलिसकर्मी भी घायल हो गए हैं. सभी को सिटी सिविल अस्पताल में दाखिल करवाया गया है.

बंगलुरु पहुंचे किसान नेता राकेश टिकैत ने मंगलवार को कहा कि एमएसपी पर कानून, स्वामीनाथन समिति की रिपोर्ट को लागू करने और कर्ज माफी की मांग से सभी किसान चिंतित हैं. किसानों ने इन मुद्दों को लेकर दिल्ली कूच किया है, जिसका वो समर्थन करते हैं. साथ ही उन्होंने इस प्रदर्शन को लेकर कहा कि कई किसान संघ हैं और उनके अलग-अलग मुद्दे हैं. अगर सरकार दिल्ली की ओर मार्च कर रहे इन किसानों के लिए कोई समस्या खड़ी करती है तो वे भी इससे दूर नहीं रहेंगे. साथ ही कहा कि लागत में वृद्धि के अनुरूप उपज की कीमत नहीं बढ़ रही है और सरकार पर ऐसे कदम उठाने का आरोप लगाया जो किसानों के हित में नहीं हैं.

राहुल गांधी बोले- किसान भाइयों आज ऐतिहासिक दिन

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि, किसान भाइयों आज ऐतिहासिक दिन है. कांग्रेस ने हर किसान को फसल पर स्वामीनाथन कमीशन के अनुसार MSP की कानूनी गारंटी देने का फैसला लिया है. यह कदम 15 करोड़ किसान परिवारों की समृद्धि सुनिश्चित कर उनका जीवन बदल देगा. न्याय के पथ पर यह कांग्रेस की पहली गारंटी है.

इसे भी पढ़ें: 7वीं बार यूएई पहुंचे पीएम मोदी, राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद ने किया स्वागत

 

Share.
Exit mobile version