Joharlive Team

रांची । चतरा से सांसद सुनील कुमार सिंह ने गुरुवार को केंद्रीय विद्यालय संगठन के आयुक्त संतोष कुमार मल्ल से मुलाकात कर लातेहार जिला के बरवाडीह प्रखंड में केंद्रीय विद्यालय खोलने की दिशा में कार्यवाही करने के लिए ज्ञापन सौंपा।

सांसद ने आयुक्त को बताया कि संसदीय क्षेत्र चतरा अत्यंत पिछड़ा और वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र (एलडब्ल्यू) है। बरवाडीह अत्यंत नक्सल प्रभावित क्षेत्र है। इस प्रखंड में शिक्षा का घोर अभाव है। आर्थिक पिछड़ेपन, अशिक्षा, नक्सलियों का दंश क्षेत्र को अंधकार की ओर ले जा रहा हैं। मंडल रेल प्रबंधक, धनबाद ने भी बरवाडीह में केंद्रीय विद्यालय खोलने का प्रस्ताव केंद्रीय विद्यालय संगठन को भेजा है। रेल मंत्रालय ने इसके लिए जमीन देने की सहमति भी प्रदान कर दी है। जो केंद्रीय विद्यालय संगठन के पास विचाराधीन है।

इस प्रखंड में केंद्रीय विद्यालय की स्थापना होती है तो महुआडांड़, गारू, भंडरिया, गढ़वा और छिपादोहर आदि प्रखंड के पिछड़े क्षेत्र के बालक-बालिकाओं को अच्छी शिक्षा प्राप्त हो सकेगी और उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जा सकेगा। इसलिए लातेहार जिला के बरवाडीह प्रखंड में केंद्रीय विद्यालय खोलने की दिशा में शीघ्र कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।

आयुक्त संतोष कुमार मल्ल ने बरवाडीह में केंद्रीय विद्यालय खोलने के संदर्भ में सकारात्मक जवाब दिया। उन्होंने कहा कि बरवाडीह, केंद्रीय विद्यालय खोले जाने की पात्रता को पूरा करता है। उन्होंने अन्य अधिकारियों को बुलाकर चतरा लोकसभा क्षेत्र में पहले से संचालित केंद्रीय विद्यालय लातेहार और सिमरिया में शैक्षिणिक गतिविधियों व आधारभूत सुविधाओं के विस्तार तथा कर्मचारियों की कमी को दूर करने के लिए भी चर्चा की।

Share.
Exit mobile version