जामताड़ा: हल्दीया से बरौनी तक जाने वाली इंडियन ऑयल के पाइप लाईन में चोरों ने सेंध मारकर लाखों रुपये का क्रुड ऑयल पर हाथ साफ कर दिया. आईओसीएल के अधिकारियों द्वारा की गई निशानदेही पर पुलिस ने मौके से तेल निकालने का पाईप, दो चेक भॉल्व एंव अन्य समाग्री जब्त किया. जांच में जुटे विभाग एंव स्थानीय पुलिस, अज्ञात चोरों के खिलाफ बागडेहरी थाना में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अधिकारी कराया मामला दर्ज कराया.

26 दिसम्बर को मिला चोरी होने का संकेत

जानकारी के अनुसार हल्दीया से बरोनी इंडियन ऑयल पाइप लाईन सुद्राक्षीपुर गांव के पूर्व भाग डेढ़ किलोमीटर दूर झारखंड बंगाल सीमा से सटे आमलाकुंड़ी में अज्ञात चोरों ने पाइप लाईन पर ड्रिल कर लाखों रुयए का क्रुड ऑयल चुरा लिया. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के अधिकारियों को बीते 26 दिसम्बर की रात करिबन दो से तीन बजे के बीच पाइप लाईन से तेल के चोरी होने का संकेत मिला. पाइप लाईन से तेल चोरी होने के संकेत मिलने के साथ ही अधिकारी द्वारा बंगाल के बोलपुर से झारखंड के सुद्राक्षीपुर सीमा तक जांच किया गया. 29 दिसम्बर की शाम पांच बजे के आसपास बंगाल सीमा से सटे झारखंड के कुंडहित प्रखंड अन्तर्गत बागडेहरी थाना क्षेत्र के सुद्राक्षीपुर गांव से ढेड़ किलोमिटर पूर्व भाग में एक स्थान पर पाइप से तेल चोरी होने वाले स्थान तक अधिकारी पहुंचे. तेल चोरी करने का पाइप, दो सेट चेक भॉल्व तथा अन्य समाग्री बरामद मौके पर से बरामद किया गया. इन तीन दिनों में चोरों द्वारा कितना तेल चोरी किया गया इसका सही अकलन विभागीय अधिकारी तुरंत नहीं कर पाए पर अधिकारी द्वारा बताया गया कि इसका सही अकलन हेतु विभाग जांच कर रही है.

पाइप लाईन को दुरस्त करने में जुटे विभागीय टेकनिशयन

26 दिसम्बर को हल्दिया बरोनी इंडियन ऑयल पाइप लाईन से तेल चोरो होने के बाद से पाइप लाईन बंद कर दिया गया. 29 दिसम्बर रात से ही पाइप लाईन मरम्मति का काम जारी है. इस दौरान विभाग के बोलपुर शाखा के सहायक प्रबंधक शंभु दे ने बताया कि हल्दिया बरौनी पाइप लाईन के चैन संख्या 258.78 पर अज्ञात चोरो द्वारा पाइप लाईन मे ड्रील कर चेक भॉल्ब लगा कर तेल चोरी किया गया. इसका संकेत मिलते ही विभागी टीम द्वारा पाइप लाईन को दुरुस्त करने का कार्य जारी है. शाम तक पाइप लाईन दुरुस्त होने की उम्मिद की जा रही है. उन्होनें बताया अज्ञात चोरो के खिलाफ बांगडेहरी थाना में तेल चोरी करने और पाइप के साथ छेड़खानी करने को लेकर प्राथमिकी दर्ज कराई जा रही है.

पहले भी हुई है घटना

2017 के बाद दुसरी बार तेल चोरी की घटना सामने आई है. जानकारी के अनुसार पुर्व में अज्ञात चोरो द्वारा सन 2017 में नाला थाना क्षेत्र के दुमदुमी में हल्दिया बरौनी पाइप लाईन में छेड़खानी कर अज्ञात चोरो ने तेल चोरी की घटना को अंजाम दिया था. वही कुंडहित के पाहाड़गोड़ा तथा सुद्राक्षीपुर मे तेल चोरी करने के उद्वेश्य से पाइप लाईन से मिटटी को हटाया गया था.

क्या कहते है थाना प्रभारी

बागडेहरी थाना प्रभारी राम पुकार शार्मा ने बताया की आईओसीएल के कर्मियो द्वारा बताया गया है कि हल्दिया बरोनी पाइप लाईन से सुद्राक्षीपुर गांव के बहार बहियार में पाइप के साथ छेड़खानी कर तेल चोरी किया गया. घटना स्थल पर एक पाइप तथा दो चेक भॉल्व बरामद किया गया है. आवेदन मिलते ही प्राथमिकी दर्ज किया जायेगा. साथ ही पुलिस द्वारा मामले की जांच पड़ताल भी की जा रही है.

Share.
Exit mobile version