नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को बुधवार को अपने बुल्गारियाई समकक्ष रुमेन रादेव से फोन आया, जिसके दौरान उन्होंने भारतीय नौसेना द्वारा अपहृत बुल्गारियाई जहाज एमवी रुएन के सफल बचाव अभियान के लिए आभार व्यक्त किया. राष्ट्रपति रुमेन रादेव ने भारत के नौसैनिक ऑपरेशन ‘संकल्प’ की सराहना की जिसमें सात बुल्गारियाई लोगों को बचाया गया.  दोनों नेता भारत और बुल्गारिया के बीच संबंधों को और आगे ले जाने पर सहमत हुए.

राष्ट्रपति मुर्मू ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को बुल्गारिया के राष्ट्रपति रुमेन रादेव से एक टेलीफोन कॉल आया, जिन्होंने अपहृत बल्गेरियाई जहाज एमवी रुएन और 7 बुल्गारियाई नागरिकों सहित उसके चालक दल के भारतीय नौसेना के बचाव के लिए अपना आभार व्यक्त किया. दोनों नेताओं ने इसे और मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की. भारत-बुल्गारिया साझेदारी साझा मूल्यों और हितों पर आधारित है.

शनिवार को अरब सागर में तैनात आईएनएस कोलकाता ने 40 घंटे से अधिक चले ऑपरेशन में एमवी रुएन को रोककर क्षेत्र से गुजरने वाले जहाजों को अपहरण करने के सोमाली समुद्री डाकुओं के प्लान को विफल कर दिया. बता दें कि व्यापारिक जहाज एमवी रुएन का दिसंबर 2023 में अपहरण कर लिया गया था और शुक्रवार को भारतीय नौसेना द्वारा इसे रोके जाने तक यह सोमाली समुद्री डाकुओं के नियंत्रण में था.

ये भी पढ़ें: बसपा के निलंबित सांसद दानिश अली कांग्रेस में शामिल, अमरोहा से लोकसभा चुनाव लड़ने की संभावना

Share.
Exit mobile version