नई दिल्ली: सरकार 500 शीर्ष कंपनियों में 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू करेगी, जिसमें 5000 रुपये प्रति माह इंटर्नशिप भत्ता और 6000 रुपये की एकमुश्त सहायता दी जाएगी. कामकाजी महिला छात्रावास स्थापित किए जाएंगे. छात्रावासों और क्रेच के माध्यम से कार्यबल में महिलाओं की अधिक भागीदारी को बढ़ावा दिया जाएगा. हमारी सरकार समग्र विकास के लिए राष्ट्रीय सहयोग नीति लाएगी. हमारी सरकार घरेलू संस्थानों में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख तक के ऋण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगी.

पीएम आवास योजना शहरी के लिए 10 लाख करोड़

पीएम आवास योजना-शहरी 2.0 के तहत, 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश से 1 करोड़ गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों की आवास आवश्यकताओं को पूरा किया जाएगा. इसमें अगले पांच वर्षों में 2.2 लाख करोड़ रुपये की केंद्रीय सहायता शामिल होगी. मुफ्त सौर बिजली योजना पर, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, एक करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए छतों पर सौर पैनल लगाने के लिए पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना शुरू की गई है. यह योजना इसे और प्रोत्साहित करेगी. देश में छोटे और मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टरों के विकास पर कहा, सरकार भारत छोटे रिएक्टरों की स्थापना, भारत छोटे मॉड्यूलर रिएक्टरों के अनुसंधान और विकास और परमाणु ऊर्जा के लिए नई प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान और विकास के लिए निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करेगी.

बुनियादी ढांचे को मजबूत करेगी सरकार

सरकार अगले 5 वर्षों में बुनियादी ढांचे के लिए मजबूत राजकोषीय सहायता बनाए रखने का प्रयास कर रही है. पूंजीगत व्यय 11,11 लाख करोड़ रुपये होगा जो हमारे सकल घरेलू उत्पाद का 3.4% होगा. वहीं बजट में कृषि संबद्ध क्षेत्रों के लिए 1.52 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा कीमती धातुओं पर कहा, कि मैं सोने और चांदी पर सीमा शुल्क को घटाकर 6% और प्लैटिनम पर 6.5% करने का प्रस्ताव करती हूं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 25,000 ग्रामीण बस्तियों को हर मौसम में सड़कें प्रदान करने के लिए पीएम ग्राम सड़क योजना चरण 4 शुरू किया जाएगा. बिहार में अक्सर बाढ़ आती रहती है. नेपाल में बाढ़ नियंत्रण संरचनाओं के निर्माण की योजना अभी भी आगे नहीं बढ़ पाई है. हमारी सरकार 11,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से वित्तीय सहायता प्रदान करेगी. असम, जो हर साल बाढ़ से जूझता है उसे बाढ़ प्रबंधन और संबंधित परियोजनाओं के लिए सहायता मिलेगी. हिमाचल प्रदेश, जिसे बाढ़ के कारण भारी नुकसान हुआ है, को भी बहुपक्षीय सहायता के माध्यम से पुनर्निर्माण के लिए सहायता मिलेगी. इसके अतिरिक्त, उत्तराखंड, जिसे भूस्खलन और बादल फटने से काफी नुकसान हुआ आवश्यक सहायता प्रदान की जाएगी.

गया और बोध गया में बनेगा कॉरिडोर

पर्यटन हमेशा से हमारी सभ्यता का हिस्सा रहा है. भारत को वैश्विक गंतव्य के रूप में स्थापित करने के हमारे प्रयास रोजगार भी पैदा करेंगे और अन्य क्षेत्रों में अवसर खोलेंगे. गया में विष्णुपथ मंदिर और बोधगया में महाबोधि मंदिर अत्यधिक आध्यात्मिक महत्व के हैं. हम वहां सफल काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर कॉरिडोर विकसित करेंगे ताकि उन्हें विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल बनाया जा सके. बिहार में राजगीर और नालंदा के लिए एक व्यापक विकास पहल की जाएगी. हम ओडिशा में पर्यटन का समर्थन करेंगे, जिसमें प्राकृतिक सुंदरता, मंदिर, शिल्प कौशल, प्राकृतिक परिदृश्य, वन्यजीव अभयारण्य और प्राचीन समुद्र तट हैं.

 

 

Share.
Exit mobile version