नई दिल्ली: अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को अंतरिक्ष में ले जाने वाला बोइंग का स्टारलाइनर कैप्सूल धरती पर सुरक्षित लैंडिंग कर गया है. शनिवार सुबह (अमेरिकी समयानुसार शुक्रवार रात) न्यू मैक्सिको के वॉइट सैंड्स स्पेस हार्बर पर हुई इस लैंडिंग को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने सफल करार दिया है. हालांकि, इस मिशन के दौरान स्टारलाइनर कैप्सूल ने बिना यात्री के धरती पर वापसी की. सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर अभी अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर ही हैं, क्योंकि स्पेसशिप में संभावित खतरों को देखते हुए नासा ने उन्हें वापस न लाने का निर्णय लिया था.

लैंडिंग के दौरान कैप्सूल के तीन बड़े पैराशूट खुल गए, जिसने इस प्रक्रिया को सहज बना दिया. अमेरिकी समयानुसार शनिवार सुबह तड़के 12 बजकर 1 मिनट पर कैप्सूल ने वॉइट सैंड्स स्पेस हार्बर की सूखी ज़मीन पर सुरक्षित लैंडिंग की. नासा ने इस सुरक्षित लैंडिंग को लेकर ग्राउंड टीम की तारीफ की और सुनीता विलियम्स ने भी टीम के प्रयासों को सराहा. बोइंग की लॉरेन ब्रेनके ने नासा के लाइवस्ट्रीम को समाप्त करते हुए बताया कि, “स्टारलाइनर ने एक बार फिर साबित किया है कि वह सुरक्षित अंतरिक्ष यात्रा के लिए पूरी तरह सक्षम है.

स्पेसशिप ने शुक्रवार शाम 6:04 बजे स्पेस स्टेशन से ऑटोनॉमस मोड में पृथ्वी की ओर रवाना होकर छह घंटे में लैंडिंग की. इस बार लैंडिंग स्थल समुद्र के बजाय सूखी ज़मीन पर थी, जो बोइंग स्टारलाइनर के लिए विशेष थी. कैप्सूल ने न्यू मैक्सिको को वॉइट सैंड्स स्पेस हार्बर के रूप में चुना, जो पहले नासा के अंतरिक्ष शटल पायलट प्रशिक्षण के लिए उपयोग में था. यह मिशन बिना किसी बाधा के संपन्न हुआ और स्टारलाइनर ने लगभग 27,400 किमी प्रति घंटे की कक्षीय गति से पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश किया. लगभग 45 मिनट बाद इसके पैराशूट खोले गए, जिसने न्यू मैक्सिको के रेगिस्तान में सॉफ्ट लैंडिंग को सुनिश्चित किया.

Share.
Exit mobile version