BJP: भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा में सचेतक दीपक प्रकाश ने राज्य की हेमंत सरकार पर जल जीवन मिशन के अंतर्गत आवंटित राशि का सदुपयोग नहीं कर पाने का आरोप लगाया है। श्री प्रकाश ने जल शक्ति मंत्रालय से झारखंड को आवंटित और जारी की गई निधियों की जानकारी मांगी थी। उन्होंने पूछा कि जल जीवन मिशन के तहत झारखंड को अब तक कितनी निधि आवंटित और जारी की गई है, और इस योजना के अंतर्गत कितने परिवार लाभान्वित हुए हैं।

केंद्रीय राज्य मंत्री, जल शक्ति, वी. सोमण्णा ने उत्तर में बताया कि अगस्त 2019 में जल जीवन मिशन की शुरुआत के समय केवल 3.23 करोड़ (16.8%) ग्रामीण परिवारों के पास नल जल कनेक्शन थे। अब तक, लगभग 11.80 करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण परिवारों को नल जल कनेक्शन प्रदान किए गए हैं, जिससे कुल 15.03 करोड़ (77.83%) परिवारों को नल जल आपूर्ति मिली है।

झारखंड को 2019 से अगस्त 2024 तक जल जीवन मिशन के तहत कुल 13,005.81 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई, जिसमें से 5,940.96 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं। श्री प्रकाश ने कहा कि झारखंड में पीने के पानी की कमी है और आदिवासी, दलित और पिछड़े वर्ग के लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर घर नल से जल योजना की शुरुआत की थी, लेकिन राज्य सरकार की लापरवाही के कारण आवंटित राशि का सदुपयोग नहीं हो पा रहा है।

Share.
Exit mobile version