पटनाः बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक-इंटर वार्षिक परीक्षा-2024 के परीक्षाओं का कैलेंडर जारी कर दिया है. इसके साथ ही एसटीईटी व डीएलएड प्रवेश परीक्षा समेत कई परीक्षाओं की भी कैलेंडर जारी की गयी है. इसकी जानकारी बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी है. उन्होंने बताया कि माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) अगले वर्ष से दो बार होगी. उन्होंने बताया कि बोर्ड के वार्षिक कैलेंडर में एसटीईटी की दोनों परीक्षाओं की जानकारी दी गयी है. पहला एसटीईटी एक से 20 मार्च 2024 तक होगा. इसके लिए 14 से 28 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन भरे जाएंगे. रिजल्ट मई 2024 में जारी होगा. वहीं दूसरे एसटीईटी के लिए ऑनलाइन आवेदन 26 जुलाई से 11 अगस्त तक भरे जाएंगे. इसकी परीक्षा 10 से 30 सितंबर तक होगी. उन्होंने बताया कि कितने विषयों में एसटीईटी होगा, इसकी सूची शिक्षा विभाग द्वारा दी जाएगी. इसके अलावा विषयवार रिक्तियां भी जारी होंगी. उसी के अनुसार एसटीईटी के लिए विषयवार रिक्त पद निकाले जाएंगे।

डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 6 मार्च से

वहीं, डीएलएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2024 की परीक्षा 6 से 12 मार्च तक ली जाएगी. बोर्ड के वार्षिक कैलेंडर में इसे भी शामिल किया गया है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 10 से 25 जनवरी तक भरे जाएंगे. परीक्षा कंप्यूटर आधारित होगी. परीक्षा के बाद आंसर- की 20 मार्च को जारी होगी. संबंधित अभ्यर्थी 25 मार्च तक आंसर-की पर अपनी आपत्ति दर्ज कर सकते हैं. रिजल्ट अप्रैल 2024 में जारी कर दिया जाएगा. इसके बाद राज्य के सरकारी और निजी डीएलएड कॉलेज में मेधा सूची के आधार पर दाखिला होगा. बिहार बोर्ड द्वारी तीन चरणों में मेधा सूची जारी की जाएगी. मेधा सूची के आधार पर दाखिला मई से जून तक करा ली जायेगी.

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 के प्रवेश पत्र 21 जनवरी से मिलेंगे

बिहार बोर्ड की ओर से जारी विभिन्न परीक्षाओं के कैलेंडर के हिसाब से इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2024 (सैद्धांतिक) के प्रवेश पत्र उनके स्कलों के माध्यम से 21 जनवरी से मिलने शुरू हो जाएंगे. इंटर की परीक्षा इस बार 1 फरवरी से 12 फरवरी तक चलेगी. इसी प्रकार मैट्रिक परीक्षा भी 15 फरवरी से 23 फरवरी तक चलेगी.

Share.
Exit mobile version