पटना: नेपाल में हुई भारी बारिश के कारण बिहार के 16 जिले बाढ़ से प्रभावित हो गए हैं. कोसी और गंडक नदियों में 56 साल बाद इतना अधिक पानी आया है, जिससे जलस्तर ने नया रिकॉर्ड स्थापित किया है. 16 जिलों के 55 प्रखंडों में लगभग 9.90 लाख लोग बाढ़ के पानी से घिरे हुए हैं.

हालात भयावह

बाढ़ की चपेट में आने से 8 लोग जिंदा बह गए हैं, जबकि एक महिला का हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया. सुगौली में 3 साल की बच्ची अपने दादा के कंधे से बह गई. दरभंगा में भी चार लोग बाढ़ में बह गए हैं. सीतामढ़ी में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है, जहां तीन लोग पानी में बह गए.

धराधर टूट रहे तटबंध

पिछले 24 घंटे में 7 तटबंध टूट चुके हैं. दरभंगा में कुशेश्वर स्थान पूर्वी प्रखंड का पूर्वी बलान बांध सोमवार रात अचानक टूट गया, जिससे 25 गांवों की आबादी प्रभावित हुई है.

राहत व बचाव कार्य तेज

सरकार ने जल संसाधन विभाग के अभियंताओं को अलर्ट मोड में रहने का निर्देश दिया है. NDRF और SDRF की टीमें प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य के लिए भेजी जाएंगी.

स्कूली बच्चों से भरी नाव पलटी

बेगूसराय में स्कूली बच्चों से भरी एक नाव पलट गई, जिसमें 25 से अधिक बच्चे सवार थे. स्थानीय लोगों ने सभी बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया है. बिहार में बाढ़ की यह स्थिति गंभीर बनी हुई है, और प्रभावित लोगों की मदद के लिए राहत कार्य तेजी से चलाए जा रहे हैं.

Also Read: पीएम मोदी के दौरे से पहले उग्रवादियों ने हजारीबाग में कर दिया बड़ा कांड, दहशत

Share.
Exit mobile version