बेतिया : बिहार के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनी हुई है, जहां 16 जिले बाढ़ की चपेट में हैं. इसी क्रम में बेतिया में सोमवार देर रात चंपारण तटबंध से जुड़ा पीड़ी रिंग बांध टूट गया, जिसके कारण बैरिया प्रखंड की पांच पंचायतों में बाढ़ का पानी भर गया है. प्रभावित पंचायतों में उतरी पटजिरवा, सूर्यपूर, दक्षिणी पटजिरवा, पखनाहा डुमरिया और मलाही बलुआ शामिल हैं, जहां करीब 15 गांव बाढ़ के पानी से प्रभावित हुए हैं.

रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

बाढ़ के पानी के तेज बहाव में तीन लोग फंस गए थे, जिन्हें स्थानीय प्रशासन और एनडीआरएफ की टीम ने काफी मेहनत के बाद सुरक्षित निकाला. अनुमंडल पदाधिकारी विनोद कुमार और सदर एसडीपीओ-2 रजनीश कांत समेत अन्य अधिकारी स्थिति पर नज़र रख रहे हैं. बांध लगभग 20 साल पहले बना था और इसके कमजोर होने के संकेत पहले ही मिल चुके थे. प्रशासन अब अलर्ट मोड पर है.

राहत कार्य में जुटी एनडीआरएफ

बांध टूटने के बाद गांवों में पानी घुसने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है. राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंच गई है. मंगलवार सुबह पानी का बहाव थोड़ा कम हुआ है, लेकिन प्रशासन ने लोगों को सतर्क रहने की अपील की है.

मुख्यमंत्री आज करेंगे हवाई सर्वेक्षण

बिहार में बाढ़ की स्थिति का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज एरियल सर्वेक्षण करेंगे. वे कोसी, गंडक और गंगा नदी से प्रभावित क्षेत्रों का मुआयना करेंगे. इस दौरान जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी और अन्य अधिकारी भी उनके साथ रहेंगे. वहीं, केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान भी सहरसा में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण कर रहे हैं और राहत सामग्री का वितरण कर रहे हैं. बिहार में बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में तेजी से राहत कार्य करने की आवश्यकता है, ताकि लोगों की समस्याओं का समाधान किया जा सके.

Also Read: PM Modi Jharkhand Visit : पीएम मोदी गांधी जयंती पर देंगे 83,300 करोड़ की सौगात, रांची में यहां नो ड्रोन जोन घोषित

Share.
Exit mobile version