पटना : बिहार बोर्ड ने मौट्रिक सेंटअप परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है. 23 नवंबर से 27 नवंबर के बीच दो पालियों में सभी माध्यमिक विद्यालयों में परीक्षा आयोजित की जाएगी. पहली पाली की परीक्षा 9:30 से 12:45 तथा दूसरी पाली की परीक्षा 2 बजे से 5:15 बजे तक आयोजित होगी. इसके लिए स्कूली एंव साक्षरता विभाग परीक्षा की तैयारियों में जुट गया है.

75 फीसदी उपस्थिति होगी अनिवार्य

मैट्रिक सेंटअप परीक्षा में बैठने के लिए विभआग की तरफ से विद्यार्थियों के लिए 75 फीसदी उपस्थिति अनिवार्य किया है. बोर्ड ने साफ तौर पर निर्देश दिया है कि इस परीक्षा में वही छात्र-छात्राएं शामिल होंगे जिनकी विद्यालय में उपस्थित 75 फीसदी होगी.

नहीं मिलेगा एडमिट कार्ड

सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं होने वाले या फिर परीक्षा में फेल होने वाले छात्र-छात्राओं को वार्षिक परीक्षा 2024 में शामिल होने नहीं दिया जाएगा. ऐसे छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा. कहा है कि परीक्षा का आयोजन मैट्रिक वार्षिक परीक्षा के पैटर्न पर होगा. इस परीक्षा से छात्रों को वार्षिक परीक्षा की प्रैक्टिस करने के साथ-साथ स्वयं मूल्यांकन करने का अवसर मिलेगा.

जानकारी के अनुसार, 23 नवंबर को पहली पाली में मातृभाषा व दूसरी पाली में द्वितीय मातृभाषा विषय की परीक्षा ली जाएगी. 24 को पहली पाली में विज्ञान तथा दूसरी पाली में सामाजिक विज्ञान, 25 को प्रथम पाली में गणित तथा द्वितीय पाली में अंग्रेजी सामान्य तथा 27 नवंबर को दोनों पालियों में ऐच्छिक विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी.

इसे भी पढ़ें: Breaking : चुटुपालु घाटी में ट्रेलर की चपेट में कई गाड़ियां, तीन की मौत 

 

Share.
Exit mobile version