आफरीन कमल

रांची : विधानसभा चुनाव में राज्य की महिलाओं का वोट शिक्षा और सफाई व्यवस्था पर केंद्रित होगा। महिलाओं ने साफ कह दिया है कि वे उन्हीं को वोट देंगे जिनका काम शिक्षा और सफाई व्यवस्था की बेहतरी के लिए होगा। राज्य की महिलाओं ने माना है कि वर्तमान सरकार द्वारा इन दोनों क्षेत्रों में सराहनीय कार्य हुए हैं। गली मोहल्लों की सफाई पर ध्यान रहा है। वहीं स्कूलों की शिक्षा भी पहले के मुकाबले बेहतर हुई है।

हालांकि उनकी उम्मीदें आने वाले सरकार से और ज्यादा है। वे कहती हैं कि शिक्षा एक और जहां उनके बच्चों का भविष्य तय करती है, वहीं सफाई व्यवस्था पूरे समाज के स्वास्थ्य के लिए बेहद अहम है। ऐसे में वे इस चुनाव में शिक्षा और सफाई को अपने लिए सबसे बड़ा मुद्दा बता रही हैं।

जमीन से जुड़ा हो हमारा नेता

महिलाओं से बातचीत के दौरान यह साफ हो जाता है कि उन्हें जमीन से जुड़ा हुआ नेता चाहिए, जो उनकी छोटी-छोटी परेशानियों को समझे और उसे दूर करने का प्रयास करें। महिलाओं को ऐसा नेता चाहिए जो गांव गली मोहल्लों की समस्याओं को नजरअंदाज ना करें और छोटी व जरूरी मुद्दों पर भी नजर रखें।

शिक्षा हमारे लिये बहुत महत्वपूर्ण हैं । सरकार को निजी स्कूलों से ज्यादा सरकारी स्कूलों के बच्चों पर विशेष ध्यान देना चाहिए ताकी हर वर्ग के बच्चे शिक्षित हो सके ।
: जसलीन कौर भासिन

महिला सुरक्षा को लेकर सरकार उतने सजग नही है। जिसकी वजह से आम लोगों में कोई परिवर्तन नहीं नज़र आ रहा है। सरकार जो भी लॉज बनाये है उसको फॉलो कराना बहुत जरूरी है।
: प्रियंका

हमारे शहर में जगह जगह गंदगी फैली रहती है। जिससे आम लोगों को आने जाने में तकलीफ होती है। सरकार को चाहिए स्वच्छता पर ध्यान दें। ताकी आम लोग गंदगी से होने वली बिमारियों से बच सकें।
: सोनिया कौर भासिन

सरकार को सफाई में दिलचस्पी दिखाना चाहिए। गली-गली में इसका अंबार लगा हुआ है। चुनाव के समय आने पर सरकार हर वादा करती है। मगर, सत्ता में आने पर इन सब चीज़ों को भूल जाते है। हमारे झारखंड में करप्शन में जितने लोगों का हाँथ है, उससे ज्यादा हाँथ आम लोगों का है।
: प्रिया झा

Share.
Exit mobile version