बीजिंग : भारत ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2024 के फाइनल में चौथे क्वार्टर में जुगराज सिंह के एकमात्र गोल की बदौलत चीन को 1-0 से मात देकर रिकॉर्ड पांचवीं बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया. गत चैंपियन भारत की नज़र इस खिताब पर थी और अब उन्होंने अपने लक्ष्य को पूरा कर लिया है.

भारत ने टूर्नामेंट में अब तक का शानदार प्रदर्शन किया, 26 गोल किए और केवल पांच गोल खाए. सेमीफाइनल में भारत ने कोरिया को 4-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई थी. कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने सात गोल के साथ शीर्ष स्कोरर बनने की कोशिश की.

जुगराज सिंह बने हीरो

भारत के लिए यह जीत आसान नहीं थी. पहले तीन क्वार्टर में चीनी डिफेंस को भेदने में कठिनाई का सामना करना पड़ा. लेकिन, 51वें मिनट में डिफेंडर जुगराज सिंह ने एक शानदार फील्ड गोल करके अपनी टीम को खिताब दिलाया. दिन की शुरुआत में पाकिस्तान ने कोरिया को 5-2 से हराकर प्रतियोगिता में तीसरा स्थान हासिल किया.

चीन में आसान नहीं थी जीत

भारत ने यह टूर्नामेंट पांचवीं बार जीता है, जिससे वह सबसे सफल देश बन गया है. यह प्रतियोगिता 2011 में शुरू हुई थी, जिसमें पाकिस्तान ने तीन बार और दक्षिण कोरिया ने 2021 में एक बार खिताब जीता है.

हालांकि, चीन के घरेलू दर्शकों के सामने भारत के लिए यह जीत आसान नहीं थी. चीन ने पूरे मैच में दबाव बनाए रखा, लेकिन हरमनप्रीत सिंह और उनकी टीम ने धैर्य बनाए रखा.

 

गोल का अहम क्षण

चौथे क्वार्टर के छठे मिनट में हरमनप्रीत ने एक लम्बा पास दिया, जिसे जुगराज ने गोल सर्कल में पहुंचाकर गोल में तब्दील किया. चीन ने 66 प्रतिशत समय गेंद अपने पास रखी, लेकिन भारत ने सर्कल में अधिक प्रवेश किया और पेनल्टी कॉर्नर भी ज्यादा हासिल किए.

इस तरह, भारत ने एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में अपनी supremacy को फिर से साबित कर दिया.

Also Read: लैंड फॉर जॉब मामला : लालू यादव के करीबी को मिली जमानत, हाईकोर्ट ने ईडी की कार्रवाई पर उठाए सवाल

Share.
Exit mobile version