Joharlive Desk

नयी दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देशवासियों को योग दिवस की शुभकामनाएं दी हैं। श्री शाह ने आज अपने टि्वट संदेश में कहा, “ योग तन , मन, कार्य , विचार तथा मनुष्य और प्रकृति के बीच सामंजस्य स्थापित करने का एक माध्यम है। सम्पूर्ण मानवता को भारतीय संस्कृति के इस अनमोल उपहार को मोदी जी ने अपने प्रयासों से वैश्विक स्वीकृति प्रदान करवायी जिससे आज पूरे विश्व ने योग को अपनाया है। योग दिवस की शुभकामनाएँ। ”

इक्कीस जून को हर वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है और दुनिया भर में लोग योगासनों का अभ्यास कर इस दिवस को मनाते हैं।

भारत में योग दिवस पर हर वर्ष राष्ट्रीय और राज्य स्तरों पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है लेकिन इस बार कोरोना महामारी के कारण सार्वजनिक स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन नहीं किया गया है। इस बार के योग दिवस का थीम ‘घर में योग, परिवार के साथ योग’ रखा गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दो दिन पहले ही देशवासियों से अपील की थी कि वे पूरे उत्साह और उमंग के साथ योग दिवस मनायें लेकिन अपने घरों में ही रहकर अपने परिजनों के साथ योगासन का अभ्यास कर इस दिवस को मनायें।

Share.
Exit mobile version