Ranchi : मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण की तिथि में संशोधन किया गया है. अब मतदाता सूची का प्रारूप का प्रकाशन 27 अक्तूबर को किया जाएगा. सूची के प्रारूप के प्रकाशन के बाद नौ दिसंबर तक दावा और आपत्ति दर्ज की जाएगी. इस अवधि तक मतदातओं को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा. अभियान के तहत लोगों को मतदाता सूची सुधारने के लिए कहा जाएगा. इसके अलावा आदिम जनजातियों, रैन बसेरा,आश्रय गृह में रहने वाले, दिव्यांगों और 80 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों को भी इस अभियान से जोड़ा जाएगा. इसके लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारी को निर्देश जारी किया है.

28, 29 अक्तूबर और चार और पांच नवंबर को विशेष अभियान

मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए 28, 29 अक्तूबर और चार और पांच नवंबर को विशेष अभियान चलेगा. इस दिन सभी बीएलओ को अपने मतदान केंद्र पर जाना होगा और नाम जोड़ने, हटाने, खराब तस्वीरें बदलने तथा अन्य बदलाव के लिए लोगों को संबंधित फॉर्म देना होगा. इसके अलावा ट्रांस जेंडर, दिव्यांगों , आदिम जनजातियों बेघरों का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए भी अभियान चलेगा. यह अभियान 28 नवंबर से तीन दिसंबर तक चलेगा.

आदिम जनजातियों और रैन बसेरा के लोगों के नाम जुड़ेंगे

28 नवंबर को दुरस्त इलाकों में रहने वाले आदिम जनजातियों का मतदाता सूची में नाम जोड़ा जाएगा. इसके लिए उनके गांवों में टीम जाएगी. इस काम में एससी- एसटी  अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग और आदिवासी कल्याण आयुक्त से सहयोग लेने की निर्देश मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने दिया है. रांची जिले के सभी रैन बसेरा और आश्रयगृहों में रहने वाले लोगों का भी निबंधन कराया जाएगा. इस काम में नगर निगम का सहयोग लेने लिया जाएगा.

दिव्यांगों के लिए विशेष अभियान

अस्सी वर्ष से अधिक के  बुजुर्गों एवं दिव्यांगों के लिए 30 नवंबर और एक दिसंबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा. इसके तहत घर घर जाकर पूर्व में निबंधित मतदाताओं को सत्यापित किया जाएगा. जिनके नाम नहीं है उनका जोड़ा जाएगा. इस काम में क्षेत्रीय सामाजिक सुरक्षा एवं समाज कल्याण कार्यालय का सहयोग लिया जाएगा. तीन दिसंबर को दिव्यांग मतदाताओं के लिए सम्मान समारोह का आयोजन भी किया जएगा.

ट्रांस जेंडरों को लिए दो दिसंबर को अभियान

ट्रांस जेंडरों, सेक्स वर्करों और विषम परिस्थितयों में रहने वाली महिलाओं के नाम मतदाता सूची मे जोड़ने के लिए दो दिसंबर को अभियान चलेगा. ऐसे मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए एड्स कंट्रोल सोसाइटी से संपर्क कर सहयोग लिया जाएगा.

आयोग की अनुमति से होगा मतदाता पुनरीक्षण में जुड़े अधिकारियों का तबादला

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने सभी अपर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव और विभागाध्यक्षों से जिला निर्वाचन पदाधिकारियों, उप जिला निर्वाचन पदाधिकारी, निर्वाची और सहायक निर्वाची पदाधिकारियों का तबादला को लेकर पत्र लिखा है. पत्र में कहा गया है कि मतदाता पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। इस अवधि में निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों के तबादले और पदस्थापन के पूर्व आयोग से अनुमति ली जाए.

Share.
Exit mobile version