रांचीः राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चे स्वस्थ कैसे रहें अब केंद्र सरकार इस पर ध्यान दे रही है. बच्चों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने व अपनी फिटनेस की आदत डालने को लेकर देशभर में फिट इंडिया वीक का आयोजन शुरू हो चुका है. 15 नवंबर से शुरू हुए फिटनेस इंडिया वीक के पांचवें संस्करण के तहत झारखंड के भी सभी सरकारी स्कूलों को 15 दिसंबर तक किसी एक सप्ताह फिटनेस वीक के तौर पर मनाने को कहा गया है. इस फिटनेस वीक के तहत स्कूलों में एक हफ्ते तक फ्रीडम रन, क्विज, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता, योग और ध्यान लगाने समेत कई अन्य कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे. छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के बीच स्वास्थ्य और फिटनेस के महत्व के बारे में भी बताये जायेंगे. स्कूल अपने स्कूलियत के हिसाब से 15 दिसंबर तक किसी भी सप्ताह का चयन कर सकते हैं.

2019 में हुई थी फिट इंडिया वीक की शुरूआत

केंद्रीय युवा कार्यक्रम और खेत मंत्रालय की ओर से 2019 में फिट इंडिया स्कूल सप्ताह मनाने की शुरूआत हुई थी. इसके तहत सभी स्कूलों को यह सुनिहित करना है कि सभी छात्र, अभिभावक, कर्मचारी और प्रबंधन फिट इंडिया स्कूल वीक 2021 कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लेंगे. स्कूल अपनी वेबसाइट पर फिट इडिया स्कूल वीक शीर्षक से एक नया पेज बना सकते है और फिटनेस वीक के दौरान की गतिविधियों को अपलोड कर सकते हैं.

फिटनेस वीक में ये गतिविधियां होंगी

फिट इंडिया वीक के तहत स्कूलों को फिटनेस के महत्व, वाद-विवाद, संगेोष्ठी और व्याख्यान का आयोजन करना है. पोषण और स्वास्थ्य विष्टा पर क्विज प्रतियोगिता और खेल का आयोजन करना है. छात्रों को भारत के पारंपरिक खेलों के साथ-साथ यहां के स्वदेशी खेलों के आयेजन और संतुलित आहार को लेकर जानकारी देनी है. योग और ध्यान दिवस का आयोजन करना है. ब्रेन गेम्स और मानसिक स्वास्थ्य को लेकर भी जानकारी देनी है. कार्यक्रम के समान से पहले फिटनेस की शपय भी लेनी है.

 

 

Share.
Exit mobile version