नई दिल्ली : देश में कोरोना के बढ़ते मामले लगातार चिंता बढ़ा रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़े के अनुसार बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 760 नए मामले मिले हैं. वहीं देश में पिछले 24 घंटों में कोविड के कारण पांच मौतों की सूचना है. JN.1 वैरिएंट अब तक देश के करीब 11 राज्यों में फैल चुका है, दो जनवरी तक इससे संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 511 हो गई है. देश में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 4423 है.

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, संक्रमण का जोखिम लगातार बढ़ रहा है, जिसको लेकर सभी लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए. बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को संक्रमण पर निरंतर निगरानी बनाए रखने के लिए कहा है. फिलहाल कर्नाटक और केरल दो राज्यों में संक्रमण के सबसे अधिक मामले हैं.

कोविड टास्क फोर्स का दिशा-निर्देश

राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र (एनसीडीसी) ने कहा, देश में पिछले 24 घंटों में कोविड के कारण पांच मौतों की सूचना है. रोजाना 4-5 लोगों की मौत हो रही है हालांकि इनमें से अधिकतर लोगों में कोमोरबिडिटी की समस्या देखी जा रही है. संक्रमण के खतरे को देखते हुए कोविड टास्क फोर्स ने पॉजिटिव रिपोर्ट वालों के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं. इसमें सलाह दी गई है कि जिन लोगों में कोविड-19 का सकारात्मक परीक्षण होता है, वे खुद से ही पांच दिनों के लिए आइसोलेट हो जाएं. साथ ही यह सुनिश्चित करें कि परिवार के बुजुर्गों और कोमोरबिड लोग घर के भीतर मास्क पहनें और संक्रमित सेशारीरिक दूरी बनाए रखें.

इसे भी पढ़ें: रांची नगर निगम ने पॉल्यूशन कंट्रोल को बढ़ाया कदम, एंटी स्मॉग गन और मेकेनाइज्ड स्वीपिंग के बाद बनेंगे वॉच स्टेशन

Share.
Exit mobile version