लखनऊ: उत्तर प्रदेश में जेपी सेंटर इन दिनों राजनीतिक गतिविधियों का केंद्र बना हुआ है. पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव गुरुवार रात करीब सवा ग्यारह बजे यहां श्रद्धांजलि देने पहुंचे, लेकिन उन्हें सेंटर के अंदर जाने से रोक दिया गया. बताया जा रहा है कि वह शुक्रवार सुबह अपने कार्यकर्ताओं के साथ पुनः आ सकते हैं, जिसके लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी की है.

प्रशासन की तैयारियां

अखिलेश यादव को 1090 चौराहे पर रोकने के लिए यातायात पुलिस ने शुक्रवार सुबह सात बजे से रूट डायवर्जन कर दिया है. अब कोई भी वाहन इस चौराहे से जेपी सेंटर तक नहीं जा सकेगा.

पिछले साल का अनुभव

यह पहली बार नहीं है जब अखिलेश यादव ने जेपी सेंटर में जाने की कोशिश की हो. पिछले साल भी उन्हें इसी तरह रोका गया था, जब उन्होंने दीवार फांदकर सेंटर के अंदर प्रवेश किया था.

रात में कब क्या हुआ

  1. परमिशन की मांग: अखिलेश यादव के निजी सचिव गंगा राम ने लखनऊ डेवलपमेंट अथॉरिटी से अनुमति मांगी.
  2. चिट्ठी भेजी गई: गंगाराम ने लखनऊ पुलिस कमिश्नर को भी सूचित किया.
  3. अनुमति का इनकार: 10 अक्टूबर को लखनऊ डेवलपमेंट अथॉरिटी ने आधा अधूरा निर्माण बताकर अनुमति देने से मना कर दिया.
  4. पुलिस का निर्णय: लखनऊ पुलिस कमिश्नर ने किसी भी प्रवेश पर रोक लगा दी.
  5. यातायात डायवर्जन: लखनऊ ट्रैफिक पुलिस ने रूट में बदलाव कर दिया.
  6. पहला ट्वीट: अखिलेश यादव ने रात 9:33 बजे ट्विटर पर पहली प्रतिक्रिया दी.
  7. सुरक्षा में हंगामा: जब उन्होंने सेंटर पहुंचकर श्रद्धांजलि देने की कोशिश की, तो उन्हें सुरक्षाकर्मियों ने रोका, जिसके बाद उनके कार्यकर्ताओं ने विरोध किया.

अखिलेश ने पोस्ट कर जताई नाराजगी

जब अखिलेश यादव को जेपी सेंटर में प्रवेश नहीं मिला, तो उन्होंने वहां से एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें उन्होंने कहा कि श्रद्धांजलि देने से रोकना “सुसभ्य लोगों की निशानी नहीं है”. इस वीडियो में मजदूर टीन की शेड से दीवार को ढकते नजर आ रहे थे. गुरुवार रात का घटनाक्रम अचानक बढ़ा हुआ था, जब अखिलेश यादव वहां बिना किसी पूर्व सूचना के पहुंचे. हालांकि, उन्होंने दीवार फांदने का कोई प्रयास नहीं किया, लेकिन उनके कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया और “समाजवादी पार्टी जिंदाबाद” के नारे लगाए.

https://x.com/yadavakhilesh/status/1844579502468497807

अब आगे क्या

अखिलेश यादव ने तय कार्यक्रम के अनुसार शुक्रवार सुबह 10:30 बजे जेपी सेंटर जाने का मन बना रखा था. अब देखना होगा कि प्रशासन उन्हें इस बार भी रोकता है या नहीं. इधर, सपा प्रमुख अखिलेश यादव जेपी सेंटर जाने पर अड़े हैं. लखनऊ प्रशासन ने अब अखिलेश यादव के घर के आसपास के पूरे इलाके में पुलिस का पहरा लगा दिया है. अखिलेश यादव आज घर से न निकल पाएं उसके लिए लखनऊ प्रशासन ने घेरेबन्दी शुरू कर दी है.

Also Read: रांची समेत 20 जिलों में मेघ गर्जना के साथ होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट

Share.
Exit mobile version