रांचीः राजधानी रांची के मोरहाबादी मैदान में आजसू पार्टी का तीन दिवसीय महाधिवेशन शुक्रवार से शुरू हो गया. महाधिवेशन की शुरूआत मुख्य मंच पर रखे नगाड़ा बजाकर की गयी. इससे पूर्व महाधिवेशन स्थल पर लगे भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. मौके पर आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो, सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी, विधायक लंबोदर महतो, पार्टी के केंद्रीय उपाध्यक्ष अकील अख्तर व पूर्व मंत्री उमाकांत रजक ने भी भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया.

महाधिवेश के पहले दिन पार्टी का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जाएगा और इसी उद्घाटन सत्र के दौरान झारखंड आंदोलनकारियों को सम्मान दिया जाएगा. महाधिवेश को संबोधित करते हुए आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो ने कहा कि आजसू पार्टी झारखंड राज्य के लिए संघर्ष करने वाली पार्टी है. जब राज्य का गठन हुआ था, तब राज्य के लोगों में उत्साह थी, सभी लोग अपने सपने को उदय होते हुए देख रहे थे. किंतु अब लोगों के सपनों में पानी फिर सा गया है. मुझे इस राज्य के नवनिर्माण के लिए एक सीमित प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला था, लेकिन ऊर्जा की कोई सीमा नहीं थी. मैंने अपने दायित्वों को पूरा किया है.

उन्होंने कहा कि इस राज्य में राजनीतिक सामाजिक और शैक्षणिक व्यवस्था की ग्राफ बढ़नी चाहिए. यहां के लोगो ने जल, जंगल व जमीन के लिए काफी संघर्ष किया है. आजसू पार्टी अपने संघर्ष से इस प्रदेश के विकास का ग्राफ बढ़ाने का कार्य किया है. उन्होंने कहा कि इस महाधिवेशन के जरिये नयी पीढ़ियों को भी जोड़ने की योजना है. राज्य से संबंधित तमाम मुद्दों पर गंभीरता से विचार किया जायेगा. सारे प्रतिनिधियों की राय ली जायेगी. मौके पर पार्टी के सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी, रामगढ़ विधायक सुनीता चौधरी,गोमिया विधायक डॉ लंबोदर महतो, पार्टी के केंद्रीय प्रवक्ता डॉ देवशरण भगत, पूर्व मंत्री रामचंद्र सहिस, पूर्व विधायक उमाकांत रजक, झारखंड आंदोलनकारी संजय बसु मलिक, शिव पूजन मेहता, केंद्रीय महासचिव राजेंद्र मेहता, रांची जिला परिषद अध्यक्ष निर्मला भगत, रोशन लाल चौधरी, रवि शंकर मौर्य, कुलदीप प्रजापति, मिथुन चंद्रवंशी सहित अन्य लोगों ने भी संबोधित किया.

Share.
Exit mobile version