जामताड़ा: आजसू पार्टी द्वारा पांचवा शबरी महोत्सव का आयोजन जामताड़ा यज्ञ मैदान में माता शबरी के पूजन से शुरू किया गया. पार्टी के केंद्रीय महासचिव सह स्थानीय आजसू नेता तरुण गुप्ता द्वारा माता शबरी के प्रतिमा पर फूल माला चढ़कर एवं दीप प्रज्वलित कर उनका पूजन किया गया. उसके बाद संथाली लोकगीत के प्रसिद्ध गायक रथीन किस्कू द्वारा संथाली गीत बांग्ला एवं हिंदी गीत गया गया. इस अवसर पर दर्शकों ने उनके गायन एवं प्रस्तुति पर जमकर तालियां बजाई. करीब 2 घंटे रथीन किस्कू एवं उनके टीम द्वारा प्रस्तुति दिया गया. इसके बाद झारखंड के जाने-माने खोरठा लोकगीत के बादशाह सतीश दास द्वारा खोरठा लोकगीत का प्रस्तुति दिया गया. सतीश के कार्यक्रम को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखा गया. हजारों लोग उनके गायन पर थिरकते हुए देखे गए.

इस अवसर पर स्थानीय आजसू नेता तरुण गुप्ता ने कहा कि लोकतंत्र में जो भी शबरी जैसे लोगों का सम्मान करेगा तभी जनता जनार्दन सिर आंखों पर बिठाएगा. उन्होंने कहा कि त्रेता युग में भगवान श्री राम ने समाज के अंतिम व्यक्ति के यहां जाकर जूठा बैर खाकर मानव जाति को यह संदेश दिया था कि समाज में बैठे हुए अंतिम व्यक्ति का सम्मान एवं हक देना होगा तभी लोक तंत्र मजबूत बनेगा. लोकतंत्र में तानाशाही का कोई जगह नहीं है. शबरी महोत्सव में शिरकत करने आए आजसू पार्टी के केंद्रीय प्रवक्ता देवशरण भगत ने कहा कि पूरे देश में भगवान श्री राम नाम का उद्घोष हो रहा है, वहां माता शबरी का नाम ना हो ऐसा हो नहीं सकता. क्योंकि जहां-जहां मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम है वहां माता शबरी निश्चित रूप से निवास करते हैं. वर्तमान झारखंड सरकार पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि चंपई सोरेन पार्ट 2 है. वह कहते हैं कि हम हेमंत सोरेन के काम को आगे बढ़ाएंगे. हेमंत सोरेन द्वारा झारखंड के खनिज संपदाओं को बेचने का काम किया गया है. चाहे वह बालू हो, कोयला हो, अभ्रक हो, सबों को बेचकर खाने का काम किया है. वर्तमान मुख्यमंत्री उन्हीं के राह पर अग्रसर हैं. उन्होंने झारखंड सरकार द्वारा चलाए जा रहे अबुआ आवास को बाबुवा आवास कहा क्योंकि अबुआ आवास जरूरतमंदों को नहीं बल्कि उनको मिल रहा है जिनको सरकारी बाबु लोग चाहते हैं.

उन्होंने कहा कि इस नौकरी बेचने वाले सरकार से जनता त्रस्त है. इस अवसर पर महोत्सव में शिरकत करने आए आजसू के केन्द्रीय सचिव नजरुल हसन हाशमी ने कहा कि जामताड़ा में हो रहे 5 वर्षों से माता शबरी का आयोजन अपने आप में एक अदबुध आयोजन है. उन्होंने तरूण गुप्ता के द्वारा ऐसे विषय पर आयोजन को सराहते हुए कहा कि मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं कि उन्होंने समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों के समस्याओं को समझा उनका कैसे विकास हो उन्होंने समझा. श्री हाशमी ने जामताड़ा विधायक को बड़बोला कहते हुए कहा कि इनके द्वारा जामताड़ा के जनता को छलने के अलावा कुछ नहीं किया. कहा कि जामताड़ा के जनता के पैसे को कलकत्ता लै जाकर बर्बाद किया जाता है. मौके पर आजसू पार्टी के जिला अध्यक्ष राजेश महतो, निमाई सेन, रमेश पंडित, अशोक सिंह, माने बेसरा, महिला मोर्चा की जिला अध्यक्ष सीतामुनी हांसदा, जितेन्द्र मंडल, वासुदेव गोस्वामी, बमबम दूबे, अरविंद ओझा सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं के अलावा हजारों लोग उपस्थित थे.

Share.
Exit mobile version