नई दिल्ली : अमूल के बाद अब पराग ने भी लखनऊ में दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. पराग गोल्ड का एक लीटर वाला पैकेट अब 66 रुपये की जगह 68 रुपये और पराग टोंड का 54 रुपये की जगह 56 रुपये में मिलेगा. बढ़ी हुई कीमतें आज यानी 14 जून की शाम से लागू होंगी. दाम बढ़ने के बाद अब फुल क्रीम दूध 68 रुपये प्रति लीटर और टोंड दूध 56 रुपये प्रति लीटर में मिलेगा. गौरतलब है कि इस महीने की शुरुआत में मदर डेयरी और अमूल ने भी दूध के दाम बढ़ाए थे. दाम बढ़ाने के पीछे कंपनी का तर्क है कि कच्चा दूध खरीदने की लागत बढ़ने के कारण दूध के दाम बढ़ाने पड़े.

गर्मी और लू के कारण दूध उत्पादन प्रभावित

दूध की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर मदर डेयरी ने तर्क दिया है कि पिछले कुछ महीनों में दूध खरीदने के लिए अधिक कीमत चुकानी पड़ी है. देशभर में गर्मी और लू के कारण दूध उत्पादन काफी प्रभावित हुआ है. कंपनी पर कच्चे दूध की खरीद की बढ़ी लागत का बोझ थोड़ा कम करने के लिए दूध की कीमतों में करीब 3-4 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है.

मदर डेयरी के अधिकारियों के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में रोजाना करीब 35 लाख लीटर दूध की आपूर्ति होती है. इससे पहले पिछले साल फरवरी में दूध की कीमतों में संशोधन किया गया था. इसके बाद कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी. मदर डेयरी ने हर वैरिएंट के पैकेज्ड दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. नई कीमतों के मुताबिक अब फुल क्रीम दूध 68 रुपये प्रति लीटर, भैंस का दूध 72 रुपये और टोंड दूध 56 रुपये प्रति लीटर मिलेगा.

Share.
Exit mobile version