रांची: गांडेय विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में झामुमो की प्रत्याशी और पूर्व सीएम हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन ने जीत दर्ज की. कल्पना ने भाजपा प्रत्याशी दिलीप वर्मा को 26483 वोटों से हराकर एक जननेता के तौर झारखंड की राजनीति में कदम रख दिया है. गांडेय विधानसभा उपचुनाव पर सबकी निगाहें टिकी थी. कल्पना सोरेन का राजनीतिक भविष्य इसी उपचुनाव पर टिका था. कल्पना सोरेन ने चुनाव जीतकर विरोधियों को करारा जवाब दिया है. कल्पना के चुनाव जीतने के बाद निश्चित तौर पर झारखंड की राजनीति की दशा और दिशा बदलेगी. उम्मीद जताई जा रही है कि अब झारखंड की अगली मुख्यमंत्री कल्पना सोरेन हो सकती हैं.

कूटनीति और राजनीति के खेल में कल्पना ने धुरंधरों के छक्के छुड़ाये

पूर्व सीएम हेमंत सोरेन के जेल जाने के बाद झामुमो ने अपने पुराने नेता चंपई सोरेन के हाथों में सरकार की बागडोर दी, लेकिन संगठन की बागडोर कल्पना सोरेन ने अपने हाथों में ली. उन्होंने हेमंत की गैरमौजूदगी में झामुमो को कमजोर होने नहीं दिया. महज 2 महीने में उन्होंने राजनीति और कूटनीति के खेल में राज्य में विपक्ष के बड़े-बड़े धुरंधरों के पसीने छुड़ा दिये. कल्पना यूंही चुनाव नहीं जीतीं. उन्होंने इस उपचुनाव को जीतने के लिए भीषण गर्मी में खूब पसीने बहाये. गांडेय में अपने लिए चुनाव प्रचार किया. उसके बाद इंडी गठबंधन के नेताओं के लिए पूरे राज्य के सभी 14 लोकसभा सीटों पर चुनाव प्रचार में शामिल हुईं. दिल्ली में इंडी गठबंधन की बैठकों में शामिल हुईं. इंडी गठबंधन के नेताओं के साथ समन्वय स्थापित किया और झारखंड की राजनीति में एक मजबूत राजनीतिक सितारा के रूप में उभरीं.

सातवें राउंड के बाद से आगे रहीं कल्पना

मंगलवार को मतगणना शुरू होने के बाद पहले-दूसरे राउंड में भाजपा के प्रत्याशी दिलीप वर्मा बढ़त बनाए हुए थे. कुछ देर के बाद कल्पना सोरेन ने बढ़त बनानी शुरू कर दी. सातवें राउंड में कल्पना सोरेन 4643 वोट से आगे चल रही थीं. 19वें राउंड तक वोटों की गिनती हो चुकी थी. इसमें कल्पना मुर्मू सोरेन 19 वोटों से आगे चल रही थीं. 20वें राउंड में 22188 वोटों से कल्पना सोरेन आगे चल रही थीं. इसमें कल्पना सोरेन को 91788 वोट, जबकि दिलीप वर्मा को 69600 वोट मिले थे. इस तरह कुल 24 राउंड में वोटों की गिनती हुई. इसमें कल्पना सोरेन ने जीत का परचम लहराया.

Share.
Exit mobile version