रांची: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने प्रोजेक्ट भवन में आयोजित एक विशेष समारोह में 365 सामुदायिक स्वास्थ्य पदाधिकारियों (सीएचओ) को नियुक्ति पत्र सौंपा. मुख्यमंत्री ने नए सीएचओ की भूमिका को राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था के सुधार में महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि हमने पिछले चार वर्षों में विभिन्न विभागों में बड़े पैमाने पर नियुक्तियां की हैं और यह सिलसिला जारी रहेगा. आज की नियुक्तियों के माध्यम से हम स्वास्थ्य क्षेत्र को बेहतर बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं. नए सीएचओ अब राज्य की स्वास्थ्य प्रणाली का अहम हिस्सा होंगे और स्वस्थ झारखंड के निर्माण में उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी.

 

बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्राथमिकता

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि राज्य सरकार का उद्देश्य है कि हर नागरिक को मूलभूत स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं. उन्होंने कहा, हमारी कोशिश है कि स्वास्थ्य सुविधाएं राज्य के भीतर ही उपलब्ध रहें ताकि लोगों को इलाज के लिए अन्य राज्यों में न जाना पड़े. इसके लिए हम स्वास्थ्य केंद्रों की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए गंभीर प्रयास कर रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता और अन्य वरीय पदाधिकारी के साथ मुख्यमंत्री ने सीएचओ को उनके कार्यभार को लेकर प्रेरित किया. उन्होंने कहा, झारखंड की भौगोलिक और सामाजिक विशेषताओं को ध्यान में रखते हुए आप सभी को स्वास्थ्य सेवाओं को जनता तक सुगमता से पहुंचाने का जिम्मा सौंपा गया है. आप एक डॉक्टर और नर्स दोनों की भूमिका निभाएंगे. स्वास्थ्य क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कड़ी बनेंगे.

भविष्य की योजनाएं और बजट प्रावधान

मुख्यमंत्री ने आगामी योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग के लिए सालाना 5 करोड़ रुपए का बजट प्रावधान किया गया है. जिससे स्वास्थ्य केंद्रों की साफ-सफाई और रख-रखाव को बेहतर बनाया जाएगा. जिलों के सदर अस्पतालों, अनुमंडलीय अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. समारोह के अंत में मुख्यमंत्री ने सभी नवनियुक्त सीएचओ को उनके नए कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दी और उन्हें जनता की सेवा में पूरी लगन के साथ काम करने की सलाह दी.

ये रहे मौजूद

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, विभागीय प्रधान सचिव अजय कुमार सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ नवनियुक्त सीएचओ भी मौजूद थे.

Share.
Exit mobile version