• कैनिस वेलफेयर पेट क्लब ने पंजाबी बाग क्लब मैदान में अपना 12 वां वार्षिक डॉग शो और पालतू जागरूकता शिविर का आयोजन किया।

JoharLive Team

रांची। कैनिस वेलफेयर पेट क्लब (रजिंस्ट्रेड) ने 26 जनवरी, 2020 को लॉन नंबर 2, पंजाबी बाग क्लब, वेस्ट पंजाबी बाग, नई दिल्ली में जानवरों के प्रति दयालुता को बढ़ावा देने और भारतीय कुत्तों को गोद लेने के लिए अपने 12 वें वार्षिक डॉग शो और पालतू जागरूकता शिविर का आयोजन किया । इन डॉग शो के माध्यम से क्लब पेट पेरेंटिंग, हाइजीन और कैसे पशु क्रूरता को रोकने के बारे में दिल्ली / एनसीआर के लोगों में जागरूकता पैदा करने की कोशिश की।

सभी प्रयासों को वहां मौजूद लोगों को पशु कल्याण के बारे में शिक्षित करने के लिए निर्देशित किया गया था । कैनिस वेलफेयर पेट क्लब के जनरल सेक्रेटरी डॉक्टर विजय कुमार ने इस बात पर जोर दिया कि इस वार्षिक डॉग शो के आयोजन का मुख्य उद्देश्य भारतीय देसी कुत्तों को गोद लेना और पालतू जानवरों के मालिकों के बीच जागरूकता पैदा करना है ताकि वे अपने पालतू जानवरों की जरूरतों के प्रति अधिक जिम्मेदार बन सकें । डॉ सुशील कुमार गुप्ता, सांसद, राज्यसभा ने इस डॉग शो के शुरू होने से पहले क्लब परिसर के अंदर राष्ट्रीय ध्वज फहराया ।

इस वर्ष के डॉग शो की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं – इस डॉग शो में सभी 236 कुत्तों ने भाग लिया । इनमें से 89 भारतीय गोद लिए हुए कुत्ते थे और 29 मिश्रित नस्ल के कुत्ते थे और 118 नस्ल के कुत्ते थे । इन 236 कुत्तों में, 12 कुत्ते अक्षम थे, 9 कुत्ते 15 साल से अधिक पुराने थे और 2 अंधे कुत्ते थे । इस डॉग शो में 50 से अधिक विभिन्न नस्लों के कुत्तों ने भाग लिया।

इस डॉग शो का मुख्य आकर्षण एक कुत्ता था जिसके कोई अंग नहीं था । कुत्ता नई दिल्ली के लाजपत नगर में रहने वाले मालाबिका नामक एक पशु प्रेमी का है । वह अपने इलाके में 120 आवारा कुत्तों की देखभाल करती है । इस डॉग शो में इस कुत्ते को सर्वश्रेष्ठ देसी कुत्ते का पुरस्कार दिया गया । मालाबिका के प्रयासों को उनके प्रयासों के लिए स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया । इस कुत्ते की लड़ाई की भावना को भी उपस्थित लोगों द्वारा बहुत सराहा गया । हर नस्ल के कुत्ते के मालिक को एक मोमेंटो के साथ सम्मानित किया गया।

सभी पशुपालकों का स्वास्थ्य परीक्षण योग्य पशु चिकित्सकों द्वारा किया गया था जब उन्हें भाग लेने की अनुमति दी गई थी और उन्हें पालतू मालिक की जिम्मेदारियों का वर्णन करते हुए पैम्फ़लेट के साथ बैग जारी किए गए थे । उन लोगों को कानूनी परामर्श भी प्रदान किया गया जो अधिवक्ता श्री नवित बंसल द्वारा किसी भी प्रकार के कानूनी मुद्दों का सामना कर रहे हैं । श्री नवित बंसल जानवरों के कानूनी अधिकारों, आवारा जानवरों की देखभाल करने के लिए पशु प्रेमियों के कानूनी अधिकारों, आवारा जानवरों को खिलाने के लिए पशु प्रेमियों के कानूनी अधिकारों के लिए सबसे आगे हैं।

इस डॉग शो में लगभग 50 पशु चिकित्सकों और 200 से अधिक पशु प्रेमियों ने भाग लिया । इस डॉग शो में 10 योग्य पशु चिकित्सक थे, जिन्होंने इस डॉग शो में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए कुत्तों का न्याय किया । योग्य पशु चिकित्सकों ने अपने कुत्तों के साथ आने वाले सभी प्रतिभागियों को मुफ्त परामर्श दिया । शो में हिस्सा लेने वाले सभी कुत्तों को पानी और फ्री डॉग फीड दिया गया । शो क्षेत्र की उचित स्वच्छता और स्वच्छता पर जोर दिया गया।

गुडी बैग में, पशु कल्याण के बारे में जागरूकता के पैम्फलेट और पालतू पालन-पोषण की सुविधा के लिए कैसे मदद की जा सकती है । बैनर के माध्यम से इस जागरूकता के बारे में अधिक जानकारी न केवल प्रत्येक स्टॉल में, बल्कि डॉग शो परिसर में भी दिखाई गई । अधिक लोग रुचि ले रहे हैं और हमारे मोटो को प्रचारित करने के लिए आगे आ रहे हैं “भारतीय कुत्तों को अपनाने पर गर्व करें”।

इस डॉग शो में किसी भी व्यावसायिक गतिविधि की अनुमति नहीं थी। पिल्लों की बिक्री और खरीद पर पूरी तरह से प्रतिबंध था और हमारी चौकस निगाहों के तहत यह सुनिश्चित किया गया था कि कुत्तों पर किसी भी तरह का अत्याचार न किया जाए।

इस डॉग शो में कई प्रमुख पशु प्रेमी और मशहूर हस्तियां भी मौजूद थीं । इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले कुछ प्रमुख पशु चिकित्सकों में कर्नल डॉ प्रमोद कुमार चुघ और डॉ एस कुमार शामिल थे । AWBI और दिल्ली की टीम S.P.C.A. इवेंट में भी शामिल हुए।

कैनिस वेलफेयर पेट क्लब की टीम में डॉ भूपिंदर चहल, उपाध्यक्ष, डॉ विक्रम यादव- कोषाध्यक्ष, डॉ कुलदीप अहलावत – सीनियर कंसल्टेंट, डॉ ए.के. चानना, सदस्य, डॉ सुनील नागपाल, सदस्य, डॉ इंदर सिंह, सदस्य, निकिल और ज्योति – पशु प्रेमी और डॉ विजय कुमार – संस्थापक और जनरल सचिव ।

इस डॉग शो में किसी भी पिंजरे की अनुमति नहीं थी । शो में 2 महीने से कम उम्र के पिल्ले को भाग लेने की अनुमति नहीं थी।

कई संगठन जो आवारा जानवरों के कल्याण में शामिल हैं, उन्होंने भी इस डॉग शो में भाग लिया। उन्होंने पशु प्रेमियों के बीच पशु कल्याण के बारे में जागरूकता फैलाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Share.
Exit mobile version