गुमला : परमवीर अलबर्ट एक्का स्टेडियम में रावण दहन को लेकर उठा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब प्रशासन के जारी आदेश में कुल 9 शर्तों के साथ रावण दहन की अनुमति दी गई है. ऐसे में समिति और लोगों में मायूसी है. हालांकि समिति का कहना है कि एक दो शर्तो को छोड़ सभी शर्तों को स्वीकार करने के लिए तैयार हैं, लेकिन बड़ी शर्त सुरक्षा की है. जिसपर प्रशासन का सहयोग अपेक्षित है.

गौरतलब है कि प्रति वर्ष परमवीर अलबर्ट एक्का स्टेडियम में रावण दहन का कार्यक्रम होता है. यह परंपरा लंबे समय से चली आ रही है. लेकिन इस बार रावण दहन की अनुमति प्रशासन ने कुछ शर्तों के आधार पर दी है.

एसडीएम के जारी आदेश में कहा गया है कि विशेष परिस्थिति में स्टेडियम को आरक्षित किया जाता है. रावण दहन के लिए विस्फोटक की अनुज्ञप्ति समिति के पास होना आवश्यक है. इस दौरान विधि व्यवस्था की जिम्मेवारी समिति की होगी. वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा. कार्यक्रम के बाद साफ-सफाई के साथ पूर्व की हालत में स्टेडियम को सुपुर्द करेगें. ठेला खोमचा वालों का प्रवेश निषेध रहेगा. इस दौरान नियुक्त वोलेंटियर्श की सूची थाना को देनी होगी. जैसे कई शर्त शामिल हैं. समिति के अध्यक्ष उज्ज्वल केशरी ने बताया कि स्टेडियम में रावण दहन के दौरान हजारों लोगों की भीड़ होती है जिसे किसी प्रकार की अनहोनी होने पर समिति के द्वारा संभाल पाना मुश्किल है.

प्रशासन के शर्त में शामिल ठेले खोमचे को प्रवेश की अनुमति नहीं दी गई है. ऐसे में जहां लोग चार्ट, गोलगप्पे का आनंद नहीं ले पाएंगे. वहीं इस धंधे में शामिल लोगों की कमाई पर भी इसका असर पड़ेगा. बहरहाल दुर्गा पूजा जैसे बड़े पर्व को लेकर आपसी सौहार्द के साथ मनाए जाने को लेकर प्रशासन और आमलोगों को विचार करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें : बच्ची से अश्लील हरकत, अनाथालय प्रधान पहुंचा हवालात 

Share.
Exit mobile version