धनबाद : एकल अभियान के तहत गौ ग्राम कुम्भ का धनबाद में आयोजन आगामी 23,24 और 25 दिसम्बर को न्यू टाउन हॉल में होने जा रहा है. गौ हत्या रोकने एवं बूढ़ी गायों की घर वापसी की लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. पहले दिन देश-विदेश से आने वाले गौ सेवकों को चार जिले के 100 ग्रामीण क्षेत्र में प्रवास कराया जाएगा. शाम को टाउन हॉल में देश भक्ति सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होगा. आने वाले लोगों का धनबाद, गिरिडीह, जामतारा और बोकारो में प्रवास होगा.

कार्यक्रम में इसरो के मुख्य वैज्ञानिक एवं आरएसएस (RSS) के वरीय पदाधिकारियों के अलावा देश-विदेशों से लगभग दो हजार लोग शिरकत करेंगे.

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए एकल अभियान के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष केदारनाथ मित्तल ने बताया कि वैसी गायें जो बूढ़ी हो चुकी हैं, उन्हें तस्करों से बचाकर एवं गौशाला से निकालकर गांवों में किसानों को गाय दी गयी है जो उनके गोबर और गौमूत्र से लाभान्वित हो रहे हैं. गोबर और गौ मूत्र से बने उत्पाद एवं जैविक खाद का बाजार बहुत ज्यादा है. साथ ही यूरिया कम्पनियों की माफियागिरी को खत्म करके जैविक कृषि एवं उत्पाद का एक राष्ट्रीय स्तर के अभियान को इस कार्यक्रम के माध्यम से गति दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: वीएचपी ने श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने का राज्यपाल को दिया निमंत्रण

Share.
Exit mobile version