रांची: राजधानी के सबसे वीआईपी इलाकों में शुमार कांके रोड पर प्रेम संस मोटर्स में रविवार को अचानक आग लग गई. जल्द ही आग ने विकराल रूप धारण कर लिया. इससे वहां अफरा-तफरी मच गई. कार शोरूम के ठीक बगल में पेट्रोल पंप था. आग अधिक फैलती तो बड़ा हादसा हो सकता था. हालांकि पेट्रोलपंप की महिलाकर्मियों की सूझबूझ से हादसा टल गया. महिलाओं ने 20 मिनट में ही आग पर काबू पा लिया, जिससे महाविनाश टल गया.

पेट्रोल पंप पर वाहनों को आने से रोका

बता दें कि जिस कार शोरूम में आग लगी थी, उसके ठीक बगल में भारत पेट्रोलियम का पेट्रोल पंप है. जैसे ही शोरूम से पेट्रोल पंप के कर्मचारियों ने धुआं निकलता देखा वे सक्रिय हो गए. उन्होंने समझदारी से काम लेते हुए सबसे पहले पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल लेने आने वाहनों की आवाजाही रोक दी.

पंप की महिलाकर्मियों ने दिखाई हिम्मत

पेट्रोल पंप पर फायर सेफ्टी के सभी यंत्र मौजूद थे. दो महिलाकर्मियों ने तुरंत फायर सेफ्टी यंत्र अपने हाथ में लिया और दौड़कर कार शोरूम पहुंचीं और मात्र 20 मिनट में ही आग को बुझा दिया. थोड़ी देर बाद अग्निशमन विभाग के तीन वाहन पहुंचे, लेकिन तब तक आग पर काबू पाया जा चुका था. अग्निशमन दस्ते के अधिकारियों ने बताया कि कार शोरूम के अंदर फ्रिज में ब्लास्ट करने की वजह से आग लगी थी. इस हादसे में कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ है.

कार शोरूम के ठीक बगल में स्थित पेट्रोल पंप की कर्मचारी सरिता और राकेश पेट्रोल पंप पर नौकरी ज्वाइन करने से पहले फायर सेफ्टी की ट्रेनिंग ले चुके हैं. उन्होंने जैसे ही कार के शोरूम से धुआं निकलते देखा समझ लिया कि अगर आज की लपटें पेट्रोल पंप की तरफ आईं तो आधा से अधिक कांके रोड इलाका जलकर राख हो जाएगा. यही वजह है कि दोनों ने हिम्मत दिखाते हुए तुरंत फायर सेफ्टी यंत्रों से आग पर काबू पाया.

Share.
Exit mobile version