जामताड़ा : अयोध्या में श्री रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर सोमवार को चारों ओर उत्सव सा नजारा दिखाई दिया. ऐसा लग रहा है मानो दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक अनुष्ठान भारत के गांव से लेकर शहर-शहर तक प्रभावी रूप से मनाया जा रहा है. हर तरफ लहरा रहे भगवा झंडा और गली मोहल्ले से निकल रहे भव्य शोभायात्रा देखने लायक है. शहर की सबसे पहली शोभायात्रा थाना रोड स्थित शिव धाम मोहल्ले से भाजपा नेत्री बबीता झा के नेतृत्व में निकली गई.

शिव धाम मोहल्ला स्थित शिव मंदिर प्रांगण से सैकड़ों महिलाएं, युवतियां सर पर कलश लिए शोभायात्रा में शामिल हुई. वहीं मोहल्ले के युवाओं ने हाथ में ध्वज लेकर शोभायात्रा का नेतृत्व किया. डीजे की धुन पर मुहल्ले के बच्चों ने बेहतर शमां बांधने का बहुत सुंदर प्रयास किया. यह शोभायात्रा कोर्ट मोड़ स्थित हनुमान मंदिर तक पहुंची और फिर यहां से लौटकर शिव धाम में जाकर समाप्त हुई. इस मौके पर भाजपा महिला प्रदेश कार्य समिति सदस्य बबीता झा ने बताया कि रामलाल का अयोध्या में आज सैकड़ो वर्षों के बाद पदार्पण हुआ हम सभी सनातनियों के लिए गौरव की बात है. आज हर व्यक्ति उत्साहित है और उमंग में चूर है. हर गली मोहल्ले में राम उत्सव मनाया जा रहा है. हर व्यक्ति को चाहिए कि अपने सनातनी होने का गौरवपूर्ण अवसर को बहुत ही बेहतर तरीके से मनाएं.

इस शोभायात्रा के सफल आयोजन में हेमंत झा, रत्नेश झा, मदन गुप्ता, रविंद्र सिंह, गौतम सिंह, अविनाश साव, अशोक यादव, संजय बरनवाल, संजय साधु, नवल तिवारी, रतन मंडल, मुकेश कुमार, रंजीत राउत, सहित सैकड़ो की संख्या में महिलाएं और अन्य मंदिर कमेटी के सदस्य सम्मिलित थे.

दुर्गा मंदिर से निकली शोभा यात्रा ने पूरे शहर को बनाया भक्तिमय

मुख्य बाजार स्थित दुर्गा मंदिर से विभिन्न वर्ग के लोगों ने दुर्गा मंदिर कमेटी के साथ मिलकर भव्य राम शोभायात्रा निकाली. सोमवार को सुबह से ही पूरा जिला राममय दिखाई दे रहा है. छोटे-बड़े सभी मंदिरों को जहां बेहतर तरीके से सजाया गया है. वहीं लोग अपने-अपने तरीके से राम शोभा यात्रा निकाल रहे हैं.

बाजार दुर्गा मंदिर से निकली शोभायात्रा हटिया शिव मंदिर होते हुए कोर्ट मोड हनुमान मंदिर तक आई और वहां से लौटकर फिर स्टेशन रोड होते हुए दुर्गा मंदिर में आकर समाप्त हुई. सभी वर्ग के हजारों लोग इस शोभायात्रा में शामिल हुए. खूबसूरत रंग-बिरंगे प्रधानों में सजे बच्चे, महिलाएं, युवतियां शोभायात्रा की आकर्षण बनी रही.

डीजे के धुन पर रामलाल के गानों में खोए हुए झूमते गाते युवा वर्ग एक अलग ही आभा प्रगट कर रहे थे. बाजार दुर्गा मंदिर के द्वारा बनवाया गया रामलाल के अयोध्या मंदिर का प्रतिरूप बहुत ही आकर्षक प्रतीत हो रहा था जो झांकी का मुख्य आकर्षण बना रहा. राम शोभा यात्रा को सफल बनाने में मुख्य बाजार के सभी तरह के व्यवसायी, मंदिर समिति के सदस्य, मारवाड़ी समाज के लोग काफी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिए.

इसे भी पढ़ें: अयोध्या में होगा भव्य मस्जिद का निर्माण, क्राउड-फंडिंग वेबसाइट से जुटायेंगे धन  

 

Share.
Exit mobile version