रांची : नरेंद्र मोदी तीसरी बार 9 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. शपथ ग्रहण समारोह में देश-विदेश से करीब 8000 गेस्ट शामिल होंगे. मोदी के शपथ ग्रहण समारोह को ग्रैंड बनाने के लिए राष्ट्रपति सचिवालय से सरकार ने 7000 से 8000 लोगों के लिए जगह मांगी है. मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण कार्यक्रम में वकील, डॉक्टर, कलाकार, सांस्कृतिक कलाकार, प्रभावशाली व्यक्ति और अलग-अलग पेशे से जुड़े विभिन्न क्षेत्रों के प्रमुख व्यक्तियों को भी कार्यक्रम में बुलाया जाएगा. सभी धर्मों के करीब 50 प्रमुख धार्मिक गुरुओं को कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाएगा. इसके अलावा सेंट्रल विस्टा परियोजना के मजदूर, ट्रांसजेंडर, विकसित भारत के राजदूत, सफाई कर्मचारी और लाभार्थी भी आमंत्रित किए जा रहे हैं. रांची रेल डिवीजन के सबसे बेहतरीन लोको पायलट को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है. रांची-हावड़ा वंदे भारत ट्रेन के लोको पायलट एएसपी तिर्की प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में होंगे शामिल. देश भर से 10 लोको पायलट को समारोह में बुलाया गया है.

आदिवासी महिलाएं और पद्म पुरस्कार विजेताओं को भी निमंत्रण

सूत्रों के मुताबिक भाजपा के राष्ट्रीय पदाधिकारी, एनईसी के सदस्य और निवर्तमान सांसद, सभी सांसद, विधायक, एमएलसी, जिला अध्यक्ष, क्लस्टर प्रभारी, लोकसभा प्रभारी भी इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले हैं. साथ ही प्रधानमंत्री द्वारा सम्मानित मन की बात के प्रतिभागी, आदिवासी महिलाएं, पद्म भूषण, पद्म विभूषण और पद्म श्री विजेता भी शपथ ग्रहण में आने वाले हैं.

आज आधिकारिक तौर पर एनडीए के नेता चुने जाएंगे मोदी

चुनाव के नतीजों के बाद हुए बैठक में नरेंद्र मोदी को एनडीए का नेता चुन लिया गया है. हालांकि, आज फिर से एनडीए की बैठक हो रही है, जिसमें नरेंद्र मोदी को आधिकारिक तौर पर एनडीए का नेता चुना जाएगा. इसके बाद सांसदों का समर्थन पत्र राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपा जाएगा.

कई देशों के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री होंगे शामिल

शपथ ग्रहण समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति विक्रमासिंधे को आमंत्रित किया गया है. उन्होंने आमंत्रण स्वीकार किया है. वहीं नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल प्रचंड भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हो सकते हैं. नेपाल के विदेश मंत्रालय से जुड़े सूत्रों ने बताया कि मंत्रालय प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की दिल्ली यात्रा का कार्यक्रम बनाने में व्यस्त है. शपथ ग्रहण समारोह के लिए मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ को भी आमंत्रित किया गया है. हालांकि अभी तक दोनों नेताओं के भारत दौरे की पुष्टि नहीं हुई है.

Share.
Exit mobile version