बोकारो: झारखंड में लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण बोकारो जिला अंतर्गत तेनुघाट डैम के जल स्तर में हो रही वृद्धि की वजह से डैम का आठ रेडियल फाटक खोला गया. सीडब्लूसी पूर्वानुमान के कारण पूर्व से ही छः रेडियल फाटक खुला हुआ था लेकिन तीन दिन में भारी बारिश होने के कारण विभाग ने दो रेडियल गेट और खोलने का निर्णय लिया और आज दो बजे दो रेडियल गेट खोल दिया गया, जिससे दामोदर नदी में उन्नीस हजार सात सौ क्यूसेक प्रति सेकंड पानी तेनुघाट डैम से छोड़ा जा रहा है.

दामोदर नदी में पानी का स्तर बढ़ जाने के कारण लोगो को नदी किनारे जाने से अलर्ट जारी किया गया है. सहायक अभियंता बांध प्रमंडल तेनुघाट के अभिषेक कुमार पाल ने बताया कि लगातार इसी तरह बारिश होता रहा तो डैम का और भी रेडियल गेट खोला जा सकता है.
वहीं बताया की वर्तमान 848.10 फीट पानी डैम में स्टोरेज कर रखा जाना है जबकि 855 फीट से अधिक स्टोरेज करने की छमता डैम के पास है. वहीं पाल ने बताया की सी डब्लू सी के द्वारा पूर्वनुमान बताया गया है की आज सुबह से लेकर कल सुबह तक छियालिस हजार हेक्टेर प्रति मीटर के हिसाब से पानी डैम में आने की संभावना है। वहीं बताया की 2 अगस्त 2024 को तेनुघाट डैम का नौ फाटक खोला गया था उस समय डैम में पानी 862 फीट एका एक बढ़ गया था। वहीं पिछले साल सितम्बर माह में भी इतना ही पानी था.

Share.
Exit mobile version