Joharlive Team

रांची: कोराना वायरस संक्रमण से राज्यभर में अबतक 66 पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके हैं। वहीं सक्रमण के कारण कई थानों को भी सील करना पड़ा है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से पुलिसकर्मियों को बचाने के लिए सभी जिलों के एसपी को 33 लाख रुपये आवंटित किए गए हैं।

पुलिस के बचाव के लिए उठाए जा रहे उचित कदम

झारखंड पुलिस की आईजी प्रोविजन सुमन गुप्ता के मुताबिक, इन पैसों से पुलिसकर्मियों के लिए बचाव व निजी अभिरक्षा उपकरणों की खरीद की जाएगी। आईजी प्रोविजन सह राज्य पुलिस प्रवक्त सुमन गुप्ता ने बताया कि कोराना महामारी के प्रति आम लोगों को जागरूक करने, विधि व्यवस्था बनाए रखने और कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों के संपर्क में आने से 66 पुलिसकर्मी संक्रमित हो चुके हैं।संक्रमित हुए पुलिसकर्मियों में डीएसपी स्तर के 1 पदाधिकारी, इंस्पेक्टर स्तर के 1 पदाधिकारी, दारोगा स्तर के 5 पदाधिकारी, 9 एसआई, हवलदार-06, 32 आरक्षी/चालक, 1 चतुर्थवर्गीय कर्मचारी एवं 7 गृहरक्षक-7 संक्रमित हैं. इसके अतिरिक्त 4 पुलिसकर्मी स्वस्थ हो चुके हैं।

पुलिसकर्मियों के लिए जारी निर्देश

पुलिस मुख्यालय स्तर से राज्य के पुलिस पदाधिकारियों/कर्मियों को विधि-व्यवस्था ड्यूटी करते हुए और साथ ही कोरोना महामारी से बचाव के लिए सभी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए है। बचाव के लिए सभी पुलिसकर्मी को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, मास्क पहननकर ड्यूटी करने, सैनिटाइजर का उपयोग करने, हैण्ड ग्लब्स पहनने, सर्जिकल कैप लगाने, समय-समय पर कार्यालय, आवासीय स्थल और वाहनो को सैनिटाइज करने, अनावश्यक रूप से चेहरा छूने से बचने की सलाह भी दी गई है।

पुलिसकर्मियों को रहना होगा सतर्क

इन्हें अभियुक्तों की गिरफ्तारी के वक्त अथवा जेल ले जाते वक्त भी पूरी सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है। आम जनता की शिकायतों के लिए सिटीजन पोर्टल व व्हाट्सएप के माध्यम से शिकायत सुनकर निराकरण करने का निर्देश दिया गया है। अवकाश से लौटे सारे पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिसकर्मियों को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन रहने का निर्देश दिया गया है। कोरोना जांच कराने के बाद ही सभी से ड्यूटी लिए जाने का आदेश भी मुख्यालय ने दिया है।

Share.
Exit mobile version