धनबादः यूपीएससी की सिविल सर्विसेज परीक्षा 2020 के परिणाम शुक्रवार को घोषित हुआ. जिसमें पूरे देश में 761 उम्मीदवार सफल हुए. झारखंड-बिहार का प्रदर्शन बहुत ही अच्छा रहा बिहार के शुभम कुमार ने पूरे देश में टॉप किया, वहीं झारखंड के टॉपर रहे यश जालुका. झारखंड में 15 छात्र यूपीएससी में परचम लहराकर झारखंड का नाम रोशन किया. जिसमें धनबाद के 6 छात्र शामिल हैं.

धनबाद में 6 अभ्यर्थियों ने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता पायी. टॉप 10 के दो सफल अभ्यर्थी धनबाद जिला के झरिया के रहने वाले यश जालुका को चौथा स्थान, शहर के हाउसिंग कॉलोनी निवासी डॉ. अपाला मिश्रा नौवीं स्थान पर रहीं. सार्थक चौधरी ग्राम-खरनी 82वां रैंक, बाघमारा के शुभम खंडेलवाल 133वां रैंक, मुनिडिह के सौरव सिंह 411 स्थान प्राप्त किया है जबकि कुमारधूबी के आकाश शर्मा ने 524 रैंक प्राप्त किया है.

झरिया निवासी महावीर जालुका के भतीजे और संजय जालुका के पुत्र यश जालुका ने यह कीर्तिमान स्थापित किया है. पूरे देश में यूपीएससी में चौथा स्थान और झारखंड टॉपर यश जालुका के चाचा सहित अन्य परिवार ने बताया कि यश अभी दिल्ली में है जबकि उनके माता-पिता अभी ओड़िशा के बड़बिल में काम के सिलसिले में गए हैं. इनका झरिया के लक्ष्मनिया मोड़ में राशन का दुकान है जबकि पोद्दार पाड़ा में घर है, सभी ज्वाइंट फैमिली में रहते हैं. यश के बड़े पापा और भाई, भाभी सभी यश की सफलता से काफी खुश हैं.

यश के परिजनों का कहना है कि हम लोग मिडिल फैमिली से हैं लेकिन यश शुरू से ही पढ़ने में काफी तेज था. डिगवाडीह डीनोबली में 8वां तक पढ़ाई की, इसके बाद बोकारो से प्लस टू करने के बाद दिल्ली चला गया. वहीं पढ़ाई और यूपीएससी की तैयारी कर रहा था और प्रथम परीक्षा में ही इतनी बड़ी सफलता हासिल की है, जिससे हम लोग पूरे परिवार काफी खुश हैं.

धनबाद शहर के रहने वाले रिटार्यड कर्नल की पुत्री अपाला मिश्रा ने पूरे देश में ऑल इंडिया रैंक में नौवां स्थान हासिल किया है. डॉ. अपाला मिश्रा ने अपने तीसरे प्रयास में यह स्थान हासिल किया है. धनबाद की रहने वाली डॉ. अपाला मिश्रा इस वक्त यूपी के गाजियाबाद में रहती हैं और उनके भाई मेजर अखिलेश मिश्रा भारतीय सेना में पारा कमांडो हैं. डॉ. अपाला मिश्रा के पिता रिटायर्ड कर्नल अमिताभ मिश्रा धनबाद के हाउसिंग कॉलोनी के निवासी हैं. यूपीएससी की परीक्षा में देश में नौवां रैंक हासिल करने पर परिजनों और दोस्तों की बधाई मिल रही है.

बाघमारा बाजार के शुभम यूपीएससी में सफलता 5वीं बार में हासिल किया है. बाघमारा बाजार निवासी विष्णु खंडेलवाल के सबसे छोटे बेटे शुभम खंडेलवाल ने यूपीएससी की परीक्षा में सफलता पायी है, यूपीएससी में 133वां रैंक आया है. शुभम फिलहाल गुड़गांव में है, माता पिता बाघमारा में हैं. तीन भाइयों में सबसे छोटा शुभम दिल्ली में रहकर यूपीएससी की तैयारी कर रहा था. इस दौरान वह मैकेनिकल शिक्षा रुड़की उत्तराखंड से 2010 में किया. शुभम के यूपीएससी में सफलता के बाद परिवार और रिश्तेदारों में खुशी की लहर है. बाघमारा के लोग इससे गौरान्वित महसूस कर रहे हैं. शुभम के माता पिता को बधाई देने लोग पहुंच रहे हैं.

शुभम के पिता बाघमारा बाजार में कपड़ा का दुकान चलाते हैं. तीन भाइयों में शुभम छोटा है. शुभम ने कक्षा एक से दसवीं तक की पढ़ाई बरोरा डीएवी से की. उसने मैट्रिक में 94% लाया था, 11वीं और 12वीं की शिक्षा बोकारो डीपीएस से प्राप्त कियाऔर 12वीं में 90 फीसदी अंक हासिल किया था. शुभम की दादी चंदा देवी अपने पोते की सफलता से बहुत खुश हैं. अपनी खुशी जाहिर करते हुए कही कि उन्हें विश्वास था कि पोता एक दिन यूपीएससी की परीक्षा में सफल होगा, दादा अब गुजर गए हैं लेकिन उनका भी आशीर्वाद उसे मिल रहा है.

शुभम के माता-पिता ने बताया कि उनके छोटे पुत्र ने परिवार का मान बढ़ाया है, पूरा परिवार खुश है. बधाई देने वाले लगातार फोन कर रहे हैं. वहीं शुभम की छोटी बहन सोनल खंडेलवाल ने कहा कि भाई का इंतजार कर रही हैं, घर आने में सबसे पसंदीदा डिश बना कर खिलाएंगी.

Share.
Exit mobile version