रांची: झारखंड विधानसभा परिसर में आयोजित झारखंड विधानसभा के 23वें स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से आयोजित किया गया. इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप मे राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन मौजूद रहे. समारोह में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्यपाल का पौधा देकर स्वागत किया. राज्यपाल ने दो दिवसीय राज्य स्थापना दिवस कार्यक्रम का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया. इस दौरान उनके साथ स्पीकर रबीन्द्रनाथ महतो, मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन वा नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी मौजूद रहे.  स्थापना दिवस समारोह में अपने सम्बोधन में राज्यपाल ने कहा कि यह हमारा दायित्व है कि हम सदन में ईमानदारी से अपनी ड्यूटी निभायें. उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि झारखंड के मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष दोनों युवा शक्ति के प्रतीक हैं. दोनों काफी ऊर्जावान हैं और दोनों बेहतर कार्य करेंगे. राज्यपाल ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था व्यक्तिगत लाभ के लिए नहीं है. हमें लोगों की भलाई के लिए सोचना है. झारखंड विधानसभा को देश के अन्य विधानसभाओं से श्रेष्ठ बनने के लिए हमें दलगत भावना से ऊपर उठकर काम करना होगा.

रामचंद्र सिंह को उत्कृष्ट विधायक का सम्मान

राज्यपाल ने इस दौरान मनिका विधायक रामचंद्र सिंह को उत्कृष्ट विधायक सम्मान से सम्मानित किया. वहीं विधानसभा के उत्कृष्ट कर्मी संयुक्त सचिव मिथलेश कुमार मिश्र, अवर सचिव विष्णु पासवान, प्रशाखा पदाधिकारी निलेश कुमार सिंह व नियाज अहमद, वरीय सचिवालय सहायक तापस कुमार यादव और अनुसेवक माइकल लकड़ा को भी सम्मानित किया गया. इस मौके पर स्पीकर रविंद्रनाथ महतो ने अपील की कि हम सब पक्ष और विपक्ष के लोग अपने अंतर्विरोधों को भूलकर देश और राज्य को विकसित करने का संकल्प लें.

पक्ष और विपक्ष की भूमिका महत्वपूर्ण – सीएम

इस मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य का सबसे बड़ा पंचायत विधानसभा होता है. यहां सिर्फ आमजन ही नहीं बल्कि इस राज्य के जल, जंगल और जमीन के लिए भी महापंचायत लगती है.  यहां से नीतियां बनती हैं और आम लोगों के साथ-साथ जीव जंतुओं के लिए भी विचार विमर्श होता है. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसकी महत्ता क्या है. उन्होंने कहा कि इस महापंचायत में विधायकों की भूमिका अहम होती है. हजारों लाखों लोग आशा और उम्मीद के साथ अपना जनप्रतिनिधि भेजते हैं. हर हाल में लोकतंत्र की इस महापंचायत को टूटने और नुकसान से बचाना होगा.  इसकी जड़ों को और मजबूत करते हुए बाबा भीमराव अंबेडकर के संविधान, जिसको लेकर हम यहां तक आए हैं, उसको और आगे लेकर जाना है. मुख्यमंत्री ने कहा सही तरीके से महापंचायत में पंचायती हो, इसके लिए पक्ष और विपक्ष की महत्वपूर्ण भूमिका होती है.

ये रहे मौजूद 

इस अवसर पर स्पीकर रबीन्द्र नाथ महतो, संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री बादल पत्रलेख, राज्यसभा सांसद महुआ माजी, नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी सहित सभी विधायकगण सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे

ये भी पढ़ें:कैबिनेट की बैठक में कुल 32 प्रस्तावों पर लगी मुहर

Share.
Exit mobile version