रांची के करमटोली से बूटी मोड और बिरसा चौक से डीपीएस स्कूल तक बनेगा फ्लाईओवर, डीपीआर तैयार

सीएम चंपई सोरेन ने फ्लाईओवर निर्माण और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर की बैठक

सितंबर तक सिरमटोली-मेकॉन फ्लाईओवर का निर्माण पूरा करें : मुख्यमंत्री

रांची : मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने रांची के सिरमटोली से मेकॉन तक बन रहे फ्लाईओवर को सितंबर 2024 तक हर हाल में कंप्लीट करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि सिरमटोली फ्लाईओवर रांची शहर की ट्रैफिक समस्या को नियंत्रित करने का एक बेहतर विकल्प है. इस फ्लाईओवर निर्माण कार्य में किसी प्रकार से देर नहीं होना चाहिए. कहा कि हमारी सरकार चाहती है कि रांची शहर वासियों को जल्द से जल्द ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलायी जाए. सीएम झारखंड मंत्रालय में फ्लाईओवर और रांची समेत अन्य शहरों के ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक कर रहे थे. बैठक में विभागीय अधिकारियों ने सीएम को बताया कि पूरे राज्य में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए 12 फ्लाईओवर का निर्माण किए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया है. सरायकेला में 2 और दुमका में एक फ्लाईओवर बनाया जाएगा, वहीं बाकी सभी फ्लाईओवर रांची में बनाए जाने का प्रस्ताव है.

केबुल स्टे पुल निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ होगा

बैठक में पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव सुनील कुमार ने पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से सिरमटोली से मेकॉन तक बनने वाले फ्लाईओवर के कार्य प्रगति की जानकारी रखी. बताया कि फ्लाईओवर के बीच दो जगहों पर पर केबुल स्टे पुल बनना है, इसके लिए रेलवे से सहयोग मांगा गया है. केबुल स्टे पुल बनने वाले दो स्थानों को छोड़कर लगभग सभी कार्य पूर्ण किए जा चुके हैं. केबुल स्टे पुल निर्माण कार्य शीघ्र प्रारंभ हो सके इसके लिए रांची रेल मंडल के डीआरएम ने सहयोग देने की बात कही है. रेलवे विभाग से निर्देश प्राप्त होते ही अतिरिक्त मानवबल लगाकर केबुल स्टे पुल निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा.

संबंधित विभाग आपसी समन्वय बनाकर कार्य को आगे बढ़ाएं

सचिव ने यह भी बताया कि डोरंडा के मुख्य डाकघर की लगभग 4 डिसमिल जमीन की जरूरत फ्लाईओवर निर्माण में होगी, इसके लिए पोस्टमास्टर जनरल से बात हुई है, उन्होंने विभाग को हर संभव सहयोग करने का भरोसा दिया है. डाक विभाग द्वारा चार डिसमिल जमीन देने के बदले  राज्य सरकार उन्हें दूसरी जगह पर जमीन करायेगी. मुख्यमंत्री ने पोस्ट मास्टर जनरल एवं राज्य सरकार के अधिकारियों से कहा कि दोनों विभाग आपसी समन्वय बनाकर इस समस्या का जल्द समाधान कर लें.

5 शहरों में बाइपास सड़क का डीपीआर तैयार हो रहा

प्रधान सचिव सुनील कुमार ने जानकारी दी कि राज्य के दुमका, डाल्टनगंज, चाईबासा, गिरिडीह एवं जमशेदपुर में पथ निर्माण विभाग द्वारा बाईपास सड़क निर्माण का डीपीआर तैयार किया जा रहा है. वहीं रांची के करमटोली से रिम्स होते हुए बूटी मोड़ तक तथा हिनू से बिरसा चौक होते हुए डीपीएस स्कूल तक फ्लाईओवर निर्माण किए जाने का डीपीआर बनाया गया है. विभाग द्वारा इस योजना का पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन भी मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया.

 

Share.
Exit mobile version