रांची: झारखंड में विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर हलचल तेज हो गई है. इसी सिलसिले में भारत निर्वाचन आयोग की 12 सदस्यीय टीम 23 और 24 सितंबर को दो दिवसीय दौरे पर रांची पहुंच गई है. मुख्य निर्वाचन आयुक्त (CEC) राजीव कुमार के नेतृत्व में यह टीम चुनावी प्रक्रिया की समीक्षा करेगी.

होटल रेडिशन ब्लू पहुंची टीम

रांची पहुंचने पर CEC के रवि कुमार ने आयोग की टीम का स्वागत किया. इस दौरान झारखंड पुलिस के वरीय अधिकारी भी उपस्थित रहे. टीम ने अपने दौरे की शुरुआत होटल रेडिशन ब्लू से की, जहां विभिन्न बैठकें आयोजित की जाएंगी.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त समेत टीम में कौन-कौन हैं शामिल

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में दो निर्वाचन आयुक्त ज्ञानेश कुमार और डॉ सुखबीर सिंह संधु, तीन सीनियर डिप्टी इलेक्शन कमीश्नर धर्मेंद्र शर्मा, डिप्टी इलेक्शन कमीश्नर संजय कुमार और उनके सपोर्ट के लिए पांच पदाधिकारी अशोक कुमार, पंकज श्रीवास्तव, अनुज चांडक समेत कुल 12 सदस्यीय टीम रांची पहुंची है.

क्या है बैठकों का शेड्यूल

23 सितंबर (सोमवार)

  • सुबह 11:00 बजे: राजनीतिक दलों के साथ बैठक।
  • दोपहर 2:00 बजे: इन्फोर्समेंट एजेंसियों से जुड़े 21 विभागों के पदाधिकारियों के साथ बैठक।
  • दोपहर 3:30 बजे: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और नोडल ऑफिसर के साथ बैठक।
  • शाम 5:00 बजे: राज्य के मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ बैठक।

24 सितंबर (मंगलवार)

  • सुबह 9:00 बजे से 2:00 बजे तक: जोनल आईजी, रेंज के डीआईजी, प्रमंडलीय आयुक्त, और जिले के एसपी और डीसी के साथ बैठक।

यह योजना चुनाव आयोग के दौरे के दौरान विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करने के लिए महत्वपूर्ण है।

इन राजनीतिक दलों के साथ होगी बैठक

निर्वाचन आयोग की टीम राजनीतिक दलों के साथ बैठकें करेगी. इनमें छह राष्ट्रीय पार्टियों जैसे आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, भारतीय जनता पार्टी, कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी), इंडियन नेशनल कांग्रेस, और नेशनल पीपुल्स पार्टी के प्रतिनिधियों के साथ-साथ तीन क्षेत्रीय पार्टियों आजसू पार्टी, झारखंड मुक्ति मोर्चा  और राष्ट्रीय जनता दल के साथ भी अलग-अलग बैठकें होंगी. यह दौरा चुनाव आयोग के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह विधानसभा चुनाव की तैयारी के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा और मंथन करने का एक अवसर प्रदान करता है.

Share.
Exit mobile version