Joharlive Desk

पटना : बिहार विधान परिषद सचिवालय ने कई पदों पर नियुक्तियों के लिए अधिसूचना जारी की हैं। ये नियुक्तियां सहायक, लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी), ड्राइवर, सुरक्षा गार्ड के पदों पर होने जा रही हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 19 अगस्त, 2019 से शुरू होने वाली है। उम्मीदवारों के आवेदन सिर्फ ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। अगर आप इस नौकरी के लिए इच्छुक हैं, तो इस खबर में आगे दी गई विस्तृत जानकारी पढ़ें और फिर आवेदन करें…

पदों का विवरण :
पदों का नाम पदों की संख्या
सहायक 31
लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) 13
ड्राइवर 07
सुरक्षा गार्ड 28

आयु सीमा : उम्मीदवारों की आयु सीमा पदों के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है।

महत्वपूर्ण तिथि : ऑनलाइन आवेदन पत्र और आवेदन शुल्क जमा करने की प्रारंभ तिथिः 19 अगस्त, 2019 (सुबह 11 बजे से)
आवेदन पत्र और आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथिः 08 सितंबर, 2019 (शाम 6 बजे तक)

आवेदन शुल्क : अन्य राज्यों के सामान्य / ओबीसी / उम्मीदवारों के लिए 600 रुपये
बिहार से अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीएच / महिलाओं के लिए 150 रुपये

शैक्षिक योग्यता : सहायक पद के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता राज्य / सरकार से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक डिग्री और हिन्दी टंकण एवं अंग्रेजी टंकण में गति 30 शब्द प्रति मिनट के साथ अन्य डिप्लोमा होना आवश्यक है।
लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) पद के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता राज्य / सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थान या इंटरमीडिएट परिषद् से 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण हो। और हिन्दी टंकण एवं अंग्रेजी टंकण में गति 30 शब्द प्रति मिनट के साथ अन्य डिप्लोमा होना आवश्यक है।
ड्राइवर पद के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 10वीं पास होना व वैध ड्राईविंग लाइसेंस (एल.एम.वी /एच.एम.वी.) धारक होना आवश्यक है।
सुरक्षा गार्ड पद के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता राज्य / सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थान या इंटरमीडिएट परिषद् या बोर्ड से किसी भी विषय में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है साथ ही अन्य डिप्लोमा होना आवश्यक है। उम्मीदवार शैक्षिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आगे दी गई नोटिफिकेशन देखें।

Share.
Exit mobile version