रांचीः वार्षिक माध्यमिक व इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर केंद्रों का चयन किया जाना है. इसे लेकर रांची डीसी राहुल कुमार सिन्हा ने शनिवार को जिला परीक्षा केंद्र चयन समिति की बैठक बुलायी. यह बैठक समाहरणालय कक्ष में हुई. बैठक में डीसी श्री सिन्हा ने कहा कि परीक्षा केन्द्र बनाते समय यह ध्यान रखना अत्यन्त आवश्यक होगा कि परीक्षा केन्द्र उसी प्रखण्ड मुख्यालय में बनाया जाय जहां राष्ट्रीयकृत बैंक एवं थाना अवस्थित हो और विधि व्यवस्था का समुचित प्रबंध रहे. परीक्षा के दिन सशस्त्र बल एवं दण्डाधिकारी की देख-रेख में इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए प्रश्नपत्रों तया माध्यमिक परीक्षा के लिए ओएमआर शीट/प्रश्न-सह-उत्तरपुस्तिकाओं को 8.30 बजे सुबह परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचाना सुनिश्चित हो. परीक्षा समाप्ति के बाद उसी दिन फिर से ओएमआर शीट/उत्तरपुस्तिकाओं को कोषागार में पहुंचाना है.

परीक्षा केन्द्र बनाते समय कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराने के संबंध में भी ध्यान देना आवश्यक होगा. उन्होंने कहा कि परीक्षार्थियों की संख्या आवंटन के समय केन्द्रों पर पर्याप्त उपलव्ध कमरों एवं उपस्करों (बेंच-डेस्क) का भी ध्यान रखते हुए परीक्षार्थियों की संख्या आवंटित की जाये. जिन संस्थानों में पर्याप्त उपस्कर न हो, उसे केन्द्र के रूप में चयन नहीं की जाये.

बैठक में ये पदाधिकारी रहे मौजूद

बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी रांची, मिथलेश केरकेट्टा, पुलिस अधीक्षक रांची (शहर), राजकुमार मेहता, सांसद रांची लोकसभा, संजय सेठ के सांसद प्रतिनिधि, विधायक प्रतिनिधि-कांके, सिल्ली, रांची सदर, अध्यक्ष रांची जिला माध्यमिक शिक्षक संघ रांची, अध्यक्ष रांची जिला इंटरमीडिएट शिक्षक संघ रांची, अध्यक्ष रांची जिला संस्कृत शिक्षक संघ एवं सम्बंधित अधिकारी उपस्थित थे. वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा-2024 के लिए परीक्षा केंद्रों निम्न परीक्षा केंद्रों एवं मूल्यांकन सेंटर का चयन किया गया.

इतने छात्र होंगे शामिल

  • मैट्रिक परीक्षा केंद्र कुल-100 केंद्र बनाने की सहमति प्रदान की गई.
  • उच्च विद्यालय 320 विद्यालय सम्बद्ध छात्र/छात्राओं कि संख्या कुल-38041
  • इंटरमीडिएट के लिए परीक्षा के लिए कुल-57 परीक्षा सेंटर
  • +2 विद्यालय कुल-120 परीक्षा केंद्र बनाए गए. छात्र/छात्राओं कि संख्या-43175

 

Share.
Exit mobile version